SliderSocial Mediaन्यूज़

Facebook-Instagram News UPdate Today live: Facebook-Instagram अब आपकी जेब पर डालेंगे डंका, Meta का बड़ा फैसला

Facebook-Instagram had decided some time ago to impose fees on the use of the platform.

Facebook-Instagram News UPdate Today live: फेसबुक-इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर फीस लगाने का फैसला किया था। अब इसे कम करने का फैसला लिया गया है। यही वजह है कि यूरोपीय देशों में इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी राहत मिली है।

मेटा प्लेटफ़ॉर्म का प्रयोग करने के लिए आपको शुल्क देना होगा। लेकिन ये नियम भारत में नहीं बल्कि यूरोपीय के कुछ देशों में लागू है। यहां आपको विज्ञापन मुक्त फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करने के लिए शुल्क देना होगा। मेटा ने कुछ समय पहले इस संबंध में फैसला लिया था। यह कंपनी के सब्सक्रिप्शन मॉडल का हिस्सा था। मेटा की ओर से इस संबंध में एक घोषणा की गई। अब इससे जुड़ी नई जानकारी सामने आई है।

कंपनी ने सब्सक्रिप्शन मॉडल की फीस कम कर दी है। फेसबुक के लिए शुल्क घटाकर EUR 5.99 (लगभग 540 रुपये) कर दिया गया है। वहीं, इंस्टाग्राम के लिए शुल्क घटाकर EUR 9.99 (लगभग 900 रुपये) कर दिया गया है। कंपनी ने यह फैसला प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए लिया है। दरअसल, इस नीति का यूरोपय में गोपनीयता कार्यकर्ताओं और उपभोक्ता समूहों द्वारा विरोध किया जा रहा था।

मेटा की ओर से कहा गया कि गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए यह शुल्क देना होगा। दरअसल मेटा अपने यूजर्स का डेटा इस्तेमाल करता था, लेकिन यूरोपी नियमों के नए डेटा प्राइवेसी कानून के बाद मेटा ने डेटा एक्सेस न कर पाने पर चार्ज लेने का फैसला किया था। नवंबर में लागू हुए इस नियम का काफी विरोध हुआ था। यह चार्ज 18 साल या उससे अधिक उम्र के यूजर्स से वसूला जा रहा था।

मेटा चार्ज यूरोपीयो संघ और स्विट्जरलैंड जैसे देशों के लिए लागू किया गया था। 1 नवंबर से लागू होने के बाद शुरुआत में इसे 9.99 यूरो (करीब 880 रुपये) प्रति माह रखा गया था। साथ ही iOS और Android यूजर्स को 12.99 यूरो (करीब 1,100 रुपये) देने को कहा गया था। हालाँकि, अब इसे काफी कम कर दिया गया है। अभी भी कुछ संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि लोगों की गोपनीयता बनाए रखना कंपनी का काम है। इसके लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए।

Facebook और Instagram की समस्याओं को कैसे सुलझाएगा मेटा?

एक तरफ मेटा यूजर्स से पैसे वसूलने की बात कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ बुधवार देर रात फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हो गए। अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और एशिया के कई हिस्सों में यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। देर रात तक हजारों और लोगों ने भी शिकायत की। कुछ यूजर्स ने बताया कि वे मैसेंजर के जरिए मैसेज भेज या रिसीव नहीं कर पा रहे थे। दरअसल, यूजर्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। डाउन डिटेक्टर की रिसर्च के मुताबिक, फेसबुक और इंस्टाग्राम को दुनियाभर से शिकायतें मिली हैं। यूजर्स को इंस्टाग्राम के कमेंट एरिया और न्यूज फीड को पढ़ने में दिक्कत आ रही थी। दरअसल, डाउन डिटेक्टर दुनियाभर में ऐसी तकनीकी दिक्कतों पर नजर रखता है। ऐसे में सवाल उठता है कि मेटा का फैसला कितना सही होगा?

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button