ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

न्यूयॉर्क में बाढ़ से मचा ‘हाहाकार’: 3 घंटे में हुई 1 महीने की बारिश

न्यूयॉर्क न्यूज़ (New York News)! दुनिया के सबसे आधुनिक शहरों में से एक न्यूयॉर्क इस समय तूफान के कारण बाढ़ में डूबा हुआ है। न्यूयॉर्क में भारी तबाही मची हुई है। लोग वहां पर अपनों की जान बचाने के लिए भागते हुए नजर आ रहे हैँ। बारिश ने न्यूयॉर्क को पानी से भर दिया। जिससे की वहां पर हालत बद से बदतर हो चुके हैं। अंडरग्राउंड ट्रेन लाइन बाधित हो गई हैं, नेशनल हाइवे पर पर जाम लगा हुआ है, वाहनों की रफ्तार थम चुकी है। बेसमेंट पानी में डूब गया है औऱ तो औऱ लागार्डिया हवाई अड्डे पर बारिश की वजह से एक टर्मिनल को घंटों के लिए बंद करना पड़ा।

कई दशकों बाद ‘महातबाही’!
दरअसल आपको बता दें कि ये तबाही कई दशकों बाद देखने को मिली है। और ये तबाही भी ऐसी है जिससे की लोगों में अफरा-तफरी मच गई है। पिछले 7 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसको देखते हुए एयरपोर्ट से जुड़े टर्मिनल भी बंद किए गए हैं। बाढ़ के बिगड़ते हालात को देखते हुए गवर्नर कैथी होचुल ने स्टेट इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।

होचुल ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में पूरी रात बारिश हुई और दिन में भी ज्यादा बारिश की संभावना है। गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि ‘मैं पूरे क्षेत्र में हो रही अत्यधिक बारिश के कारण न्यूयॉर्क शहर, लॉन्ग आइलैंड और हडसन वैली में आपातकाल की स्थिति की घोषणा कर रही हूं। कृपया सुरक्षित रहने के लिए कदम उठाएं और याद रखें कि कभी भी बाढ़ वाली सड़कों पर यात्रा करने का प्रयास न करें’ इतना ही नहीं, न्यूयार्क शहर की सबवे प्रणालियां रुक गई हैं।.लागार्डिया एयरपोर्ट का एक टर्मिलन को बंद करना पड़ा है.. सबवे विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शहर के लोग सीमित तौर पर ट्रेन कनेक्टिविटी का यूज करें। शहर के उत्तर में न्यूयॉर्क के वेस्टचेस्टर काउंटी में ब्रोंक्सविले, ने खराब बाढ़ के कारण शनिवार को छात्रों को जल्दी छुट्टी दे दी गई। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में बारिश की संभवना रहेगी।

पानी भरने पर लोग अपना घर छोड़ रहे
भारी बारिश से वहां पर हालात बेहद ही खराब हो चुके हैं। लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। साथ ही बता दें कि कई लोगों के लापता होने की भी खबर सामने आ रही है। जिनकी तलाश के लिए सेना को लगाया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर 18 साल के माइकल पोर्टिलो और उनके परिवार को भारी बारिश के चलते अपने ही घर से पलायन करने पड़ा। चूंकि शुक्रवार को भारी बारिश हुई तो और जिससे की आसपास के इलाकों में पानी भर गया। हालत ऐसी हो गई कि उनके घर में भी कमर तक पानी भर गया। जिसके बाद उन्होंने घर छोड़ने का फैसला किया। वो कुछ कपड़े और खाना लेकर घर छोड़ कर चले गए। जब उनसे पूछा गया कि वो कहां जा रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि हम कहां पर जा रहे हैं।

ऊपरी मंजिलों पर रहने को कहा गया
पिछले 7 दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए वहां पर एडवाइजरी जारी की गई है। अधिकारियों ने बताया है कि न्यूयॉर्क और आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई है, जिसकी वजह से वहां पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। लोगों के घरों में पानी भर गया है, ऐसे में लोगों को कहा गया है कि प्रभावित इलाकों वाले स्कूलों में बच्चों को ऊपरी मंजिलों में शिफ्ट कर दिया गया है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button