ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Gujarat Floods: महाराष्ट्र से गुजरात तक बाढ़ का प्रकोप जारी, कई इलाकों में घुसा पानी, स्कूल-कॉलेज किए गए बंद

नई दिल्ली: जहां एक तरफ कई राज्यों में धूप ने कहर बरपाया है. वहीं दूसरी तरफ बादल अपना प्रकोप दिखा रहा है. गुजरात में पिछले दिनों हुई तेज बारिश कई जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. गुजरात के छोटा उदेपुर में भारी बारिश से बोडेली के निचले इलाकों में जलभराव हो गया. तापी जिले में लगातार तीन दिनों से बहुत हो रही बारिश के चलते कई गांवों में बाढ़ से हालात बिगड़ गए है. राहत और बचाव कार्य चल रहा है.

गुजरात में भारी बारिश के बाद राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने लगातार दूसरे दिन उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. इस बैठक का आयोजन स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में किया जायेगा. इस बैठक में राहत कार्यों में शामिल अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. राज्य में भारी बारिश के कारण हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. छोटा उदयपुर, वलसाड और नवसारी में कई लोगों ने पलायन किया है. गुजरात में भारी बारिश के चलते  राजमार्ग और कई पंचायत स्वामित्व वाली सड़कें बंद हो गई है.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: कोरोना आंकड़ों में दर्ज की गई मामूली कमी, जानें क्या है महामारी का ताजा अपडेट?

बता दें कि गुजरात में बारिश के मौसम में अब तक कुल 61 लोगों की मौत हो चुकी है. भारी बारिश के कारण 272 मवेशियों की भी मौत हुई है. भारी बारिश की सूचना मिलने पर मौसम विभाग की तरफ से एहतियात बरतने और बाढ़ से पहले व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर काम कर रही हैं. विस्थापितों के लिए भोजन व्यवस्था भी की गई है. दक्षिण और मध्य गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. कई निचले इलाकों में पानी भर गया है. 1,500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

देश में हिमाचल प्रदेश से लेकर केरल तक भारी बारिश हो रही है। गुजरात के दक्षिण और मध्य के 6 जिले छोटा उदयपुर, डांग, नर्मदा, वलसाड, नवसारी और पंचमहाल में बाढ़ के कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. सबसे ज्यादा नवसारी और वलसाड जिला प्रभावित हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी बारिश का हाई अलर्ट है, जबकि UP में तेज गर्मी है. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ-अयोध्या में 40 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान जाएगा. मौसम विभाग ने रविवार को केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक केरल के चार जिले कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में अगले 24 घंटों में भारी के बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.  

असम में बाढ़ के पानी में बहने से दो लोगों की मौत हो गई. राजस्थान में अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उधर बिहार, झारखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाके अभी बारिश को तरश रहे हैं. बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा सहित 8 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। तेज धूप होगी और गर्म हवाएं चलेंगी. शाम होते ही उमसभरी गर्मी पड़ेगी। 30 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button