ट्रेंडिंगसेहतनामा

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए भूखे रहने से भी ज्यादा आसान तरीका, जानिए 5 सुपर डाइट फूड्स

आज के समय में लोग वज़न घटाने के लिए जमकर डायटिंग करते हैं। कभी-कभी तो लोग वज़न कम करने के लिए बस दिन में एक बार ही खाना खाते हैं जो हमारे शरीर को और भी ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। आजकल के टाईम में लोग वज़न कम करने के लिए बहुत से उपाय अपनाते हैं। कोई हजारो खर्च कर डायटीशियन रखता है तो कोई जिम की राह पकड़ लेता है।लोग सेलिब्रेटिज़ को देखकर उनके जैसा शरीर पाना चाहते हैं जिसके वजह से बहुत से तरीके अपनाते हैं। लेकिन भरपूर मात्रा में खाना खाकर भी हम वजन कम कर सकते हैं।

आज हम आपको पांच ऐसी चीज़े बताएंगें जिसे खाने से आपको बार बार भूख नही लगेगी और खाने में उसे एड करने से आपको लंबे समय तक भरा भरा महसूस होगा। ये चीज़े बहुत हेल्दी भी होती हैं जे आपको कमज़ोरी भी महसूस नही होने देतीं हैं।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Pak: एक बार फिर सुर्खियों में बने ऋषभ और उर्वशी, जानें क्यों मैच के बाद लगा मीम्स का भंडार?

वज़न कम करने के 5 बेस्ट फूड

सलाद: सलाद ऐसा फूड है जिसको आप कई तरीको से बना सकते हैं। इसमे तेल मसालो का भी इसतेमाल नही होता और खाने से पहले या खाने के समय इसे खाने से आपको ज़्यादा भूख भी नही लगती है। आप अपने सलाद में प्याज़, टमाटर, खीरा, चुकंदर का तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं लेकिन आप इसे और भी टेस्टी और भरपूर बनाने के लिए भिगोएं छोले या राजमे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भरपूर फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स वज़न घटान का एक बहुत अच्छा रिसोर्स माना जाता है। आप एक मुठ्ठी कई सारे ड्राई फ्रूट्स को रात भर भिगोकर सुबह खा सकते हैं। ये आपको बहुत देर तक भूख लगने से रोकेगा जिससे आपका वज़न भी तेज़ी से घटेगा।

छाछ: वजन घटाने के लिए छाछ का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए। छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज़ पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और इससे पेट आसानी से भर जाता है। आप चाहें तो प्लेन या फिर मसाला छाछ पी सकते हैं।

स्प्राउट्स:  वजन घटाने के लिए डाइट में स्प्राउट्स को ज़रूर शामिल करना चाहिए। आप चना, मूंग को भिगोकर खा सकते हैं या फिर आप इनमें सब्जियां डालकर स्प्राउट्स का सलाद बना सकते हैं। स्प्राउट्स को आप पेट भरकर भी खा सकते हैं। इससे प्रोटीन मिलेगा और वज़न भी कम होगा। स्प्राउट्स खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है।

लौकी: वजन घटाने के लिए खाने में जी भरकर हरी सब्जियां शामिल करना चाहिए। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी। आप लौकी और तोरई जैसी हरी सब्जियां कितनी भी खा सकते हैं। इससे पाचन अच्छा होता है और मोटापा कम होता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button