ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Happy Birthday Helen: घर की ज़िम्मेदारी से लेकर बॉलीवुड में आइटम गर्ल बनने तक का सफर, जानें क्या है हेलेन की ज़िन्दगी के अनसुने किस्से?

जब एक्ट्रेस (Happy Birthday Helen) किसी भी आइटम सान्ग में दिखती थीं तो थियेटर में पैसों की बारिश होने लगती थी। उस समय में फिल्म से ज़्यादा हेलेन के डांस के लिए सिनेमाघरों में जाते थें। उस जमाने में दर्शक हेलेन के डांस से इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होने अपने घर की बेटियों को भी डांस सीखाने की चाह रखी।

नई दिल्ली: बॉलीवुड में एक समय ऐसा था जब डांस और डांसर की कोई अहमियत नही थी। फिल्मों में बस डांस करने वाली अदाकाराओं की इतनी कीमत थी कि 3 घंटे के फिल्म में वो कुछ मिनटों के लिए नाच गाना करने आती थीं, दर्शक उन्हें देखकर तालियां और सीटी बजाते और फिर उस अदाकारा को भूल जाते हैं। दर्शकों को उनका नाम भी नही पता रहा था। फिर आया ‘हेलेन का दौर’ (Happy Birthday Helen) , जिसने फिल्म इंडस्ट्री में डांस की कला को एक अलग पहचान दी। एक्ट्रेस की अदा और डांस के दीवाने सिर्फ दर्शक ही नही, फिल्म इंडस्ट्री के बहुत जाने-माने लोग भी थें। आज हेलेन 84 साल की हो रही हैं। हेलेन को उनके डांस के कारण “आइटम गर्ल” के नाम से भी जाना जाता है।

जब एक्ट्रेस (Happy Birthday Helen) किसी भी आइटम सान्ग में दिखती थीं तो थियेटर में पैसों की बारिश होने लगती थी। उस समय में फिल्म से ज़्यादा हेलेन के डांस के लिए सिनेमाघरों में जाते थें। उस जमाने में दर्शक हेलेन के डांस से इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होने अपने घर की बेटियों को भी डांस सीखाने की चाह रखी। एक्ट्रेस के डांस का जादू ऐसा था कि दर्शक और फिल्म इंडस्ट्री के लोग उनके ओर अपने आप अकर्षित हो जाते थे।

हेलेन का बचपन

हेलेन का जन्म 1938 में रंगून में हुआ था और उनका असली नाम हेलेन ऐन रिचर्ड्सन था। एक्ट्रएस ने अपनी ज़िन्दगी में बहुत से कठिन समय का सामना किया है। उनके पिता दुनिया के द्वितीय विश्व युद्ध के समय ही चल बसे थें जिसके बाद घर की और परिवार की सारी ज़िम्मेदारी हेलेन पर ही आ गई थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने पढ़ाई-लिखाई से सारे रिश्ते नाते तोड़ दिए और फिल्म इंटस्ट्री में काम ढूंढ़ने में लग गईं।

कई सालो की कड़ी मेहनत और भागदौड़ के बाद उनकी किस्मत चमकी और उनको फिल्म हावड़ा ब्रिज में काम करने का बेहतरीन मौका मिली। उस समय हेलेन सिर्फ 19 साल की ही थीं और उन्हे ज़िन्दगी का पहला आइटम सान्ग मिला जो काफी हिट भी हुआ था। जिसके बाद एक्ट्रेस सुपरस्टार के साथ ही बॉलीवुड की पहली “आइटम गर्ल” भी बन गईं।

यह भी पढ़ें: Ranveer Singh: अवार्ड लेते हुए इमोशनल हुए रणवीर सिंह, याद किये संघर्ष भरे दिन

फिल्मी सफर

अपने पहले फिल्म हावड़ा ब्रिज के सांग ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलेन को सबकी पसंदीदा बना दिया। एक्ट्रेस इंडियन क्लासिकल डांस के लिए तो लोकप्रिय थीं ही लेकिन उन्होने कैबरे डांस को भी कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। जिस फिल्म में एक्ट्रेस का डांस होता था वो फइल्म हिट होना पक्का हौता था। दर्शकों में उनकी इतनी लोकप्रियता थी कि फिल्म इंडस्ट्री के निर्माता-निर्देशक उसे अपनी फिल्म में लेने के लिए परेशान रहते थें। इंडस्ट्री में बैले डांस का परिचय भी हेलेन ही दिया था।

शादी का सफर

हेलेन की पहली शादी 1957 में अपने से 27 साल बड़े निर्देशक पीएन अरोड़ा से हुई जो एक बहुत बुरी शादी साबित हुई। उस समय हेलेन पीक पर थीं और अच्छे पैसे कमा लेती थीं जिसका फायदा उनके पति पीेन उठाते हुए जमकर फिज़ूलखर्ची करते थे। पति के कारण एक्ट्रेस दिवालियां हो गईं और अपने 35वें जन्मदिन पर उन्होने अपने पति से तलाक ले लिया। जिसके बाद वो बिना पैसों के ओर अकेली रह गईं।

तलाक के दर्द से एक्ट्रेस अभी गुज़र ही रही थीं कि उनकी मुलाकात फइल्म सेट पर सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। सलीम उन्हें देखते ही अपना दिल हेलेन को दे बैठें लेकिन वो पहले से शादी शुदा थे जिसके वजह से वो हेलेन से शाी नही कर सकते थें और इसपर उकी पहली पत्नी सलमा खान ने कड़ी आपत्ति भी जताई थी। इसके बावजूद भी सलीम ने हेलेन से शादी कर ली जिसे कुछ समय बाद उनकी पहली पत्नी और बच्चों ने कुबूल कर लिया।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button