न्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

यूजर्स सावधान ! गूगल क्रोम यूजर्स के लिए सरकार की ओर से हाई रिस्क वॉर्निंग, तुरंत करें यें काम, वरना….

Alert: Google Chrome users News! गूगल क्रोम को लेकर एक हाई रिस्क वॉर्निंग जारी की गई है जिसमें यूजर्स का डाटा चुराए जाने की खबर है। यह खामी क्या है और कैसे ठीक होगी, चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं।

गूगल क्रोम (google crome) यूजर्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण खराब सामनें आई है। सरकार की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि गूगल क्रोम ( google crome) में कई खामियां हैं। सरकार की सिक्योरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने कहा है कि दुनिया भर में लाखों गूगल क्रोम यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें कई खामियां हैं जो यूजर्स के डाटा और सिस्टम पर बुरी तरह से असर डाल सकता है।
CERT-In ने इस मामले को काफी हाई-रिस्क पर रखा है। इन खामियों पर काम किया जा रहा है जिससे यूजर्स को रिस्क से हटाया जा सकेगा। CERT-In ने गूगल को इसकी जानकारी दे दी है। कहा गया है कि हैकर्स यूजर की डिवाइस में कोड एग्जीक्यूटर करने और सिक्योरिटी को बायपास करने का काम करते हैं। इसके चलते यूजर की निजी जानकारी लीक हो जाती है और हैकर्स उनका गलत इस्तेमाल करते हैं।

Read: Chrome News in Hindi, Chrome Latest News, Chrome News! NWI

CERT-In ने इन खामियों को किया लिस्ट:

• इस सूची में CERT-In ने CVE-2023-4863 को भी रखा है जिसके द्रारा हैकर्स सॉफ्टवेयर वर्जन पर बुरी तरह से असर डाल सकते हैं।
• यदि आप Mac और Linux का उपयोग करते हैं तो 116.0.5845.188 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
• यदि आप विंडोज का उपयोग करते हैं तो 116.0.5845.187 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
• यदि आप Mac और Linux का डेस्कटॉप (destop) वर्जन का उपयोग करते हैं तो 117.0.5938.62 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
• यदि आप विंडोज का डेस्कटॉप (desktop) वर्जन का उपयोग करते हैं तो 117.0.5938.62/.63 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन

इस तरह रहें सुरक्षित:
इस तरह की खामियों से बचने के लिए CERT-In ने कहा है कि यूजर्स को अपने डाटा को तुरंत सिक्योर करना होगा। गूगल क्रोम अपडेट करें। इसके लिए गूगल क्रोम की ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर जाएं। यहां से तुरंत ब्राउजर अपडेट करें। इससे यह परेशानी खत्म हो जाएगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button