ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

डरा रहा डेंगू का प्रकोप, यहां है बुखार का असली तोड़, फटाक से बढ़ने लगेगा प्लेटलेट्स काउंट

Home Remedies for Dengue: पिछले एक महीने से डेंगू (Dengue) का प्रकोप तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है, इसका कोई पक्का इलाज नहीं है, डेंगू के लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर ने कुछ प्रभावी घरेलू उपचार बताए हैं।

Home Remedies For Dengue

Read: Health News Upadte in Hindi | Hindi Samachar | News Watch India

आपको बता दें डेंगू वायरस (Dengue virus) का नया स्ट्रेन ज्यादा आक्रामक हो गया है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में इसके मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में इस साल डेंगू के मामलों में पिछले साल के मुकाबले कई गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले साल सितंबर तक दिल्ली में डेंगू के कन्फर्म्ड केस सिर्फ 185 ही थे। इस साल यह संख्या 2701 है। दूसरे राज्यों से दिल्ली में इलाज कराने आए डेंगू के मरीजों की संख्या भी इसमें शामिल कर दें, तो कुल डेंगू के केस 5713 हैं। डेंगू के संदिग्ध मामलों की संख्या 5000 से ज्यादा है। अलग-अलग अस्पतालों में डेंगू से कई लोगों की मौत बताई जा रही है, लेकिन डेंगू डेथ रिव्यू कमिटी ने अभी इन मामलों की पुष्टि नहीं की है। डॉक्टर का कहना हैं डेंगू वायरस ऐसी बीमारी हैं जिसका कोई पक्का इलाज नही हैं, लेकिन डेंगू (Dengue) के लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर ने कुछ बेहद प्रभावी घरेलू इलाज बताए हैं, आइए इस लेख के जरिए जानते हैं वें कौन-कौन से घरेलू उपचार हैं जो हमें आजमानें चाहिए।

Home Remedies For Dengue

Read: होना चाहते है डेंगू बुखार से जल्द ही रिकवर, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

खूब पानी पिएं

डेंगू (Dengue) में अक्सर तेज बुखार, पसीना आना और ब्लीडिंग का खतरा बना रहता है जिससे डिहाइड्रेशन (Dihydration) हो सकता है। इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) संतुलन बनाए रखने के लिए पानी, नारियल पानी का सेवन अवश्य करें।

आराम करें

इम्यून सिस्टम ( immune system) आराम की स्थिति में सबसे बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे तेजी से ठीक होने में सहायता मिलती है। पर्याप्त नींद लेने से आप जल्दी रिकवर हो पाएगें।

बुखार और दर्द के लिए दवाएं

रोगी को बुखार और दर्द जैसे से लक्षणों को कम करने के लिए पैरासिटामोल देने की सलाह दी जाती है। एस्पिरिन (aspirin) या इबुप्रोफेन (ibuprofen) जैसी दवाओं से बचना चाहिए।

ठंडी पट्टी

बुखार (Dengue fever) कम करने के लिए ठंडी पट्टी, गुनगुने पानी से स्पंज करना, कमरे का पंखे चलाना आदि से बुखार को कम करने और पीड़ित को राहत मिल सकती है।

प्लेटलेट्स पर रखें नजर

डेंगू बुखार की वजह से अक्सर प्लेटलेट काउंट में गिरावट आती है, जिससे ब्लीडिंग हो सकती है। प्लेटलेट्स काउंट की जांच करते रहें और चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

हेल्दी डाइट भी है जरूरी

अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन सहित विभिन्न पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें। हर्बल चाय बढ़िया विकल्प है।

मच्छरों से करें बचाव

संक्रमण से बचाव और संचरण के जोखिम को कम करने के लिए मच्छर के काटने को रोकना सबसे महत्वपूर्ण है। हमेशा मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, पूरे कपड़े पहनें।

Disclaimer: परेशानी ज्यादा बड़ी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button