न्यूज़बड़ी खबर

Turkeys और Syria में भूकंप से भारी तबाही ,लाशों के ढ़ेर पर कराहते घायल.. 

माना जा रहा है कि मौतों की यह सूची  और भी लम्बी हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या लोग मलबों में फंसे हुए हैं। हजारो घर तबाह हो चुके हैं और लाखों की संख्या में जानवरो के मारे जाने की भी खबर है। लगता है प्रकृति ने कोई विनाश लीला खड़ी कर दी हो

Turkey Earthquake: प्रकृति के प्रकोप से भला कौन बच सकता है! अब तक तो ऐसा देखा नहीं गया। यही वह प्रकृति है जो जीवन दायिनी भी है और यही प्रकृति जब विकराल रूप धारण करती है तो मानवीय विकास की कथित गाथा को जमींदोज भी कर जाती है। तुर्किये और सीरिया में आज सुबह भूकंप की भारी तबाही को आप इसी रूप में देख सकते हैं। करीब आठ तीब्रता वाला यह भूकंप सब कुछ तबाह कर गया है। चारो तरफ तबाही का मंजर है और लाशो की ढेर सी लग गई है। सीरिया में अबतक की सुचना के मुताबिक़ ढाई सौ से ज्यादा लोगों के मौत होने की खबर सामने आयी है वही तुर्किये में 80 से ज्यादा लाशें अभी तक बहार निकाली जा चुकी है।

ये भी पढ़े: Bangladesh News: बांग्लादेश में हिन्दू पूजा स्थलों पर हमला ,27 मूर्तियां तोड़ी गई

हजारों इमारतें जमींदोज

माना जा रहा है कि मौतों की यह सूची  और भी लम्बी हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या लोग मलबों में फंसे हुए हैं। हजारो घर तबाह हो चुके हैं और लाखों की संख्या में जानवरो के मारे जाने की भी खबर है। लगता है प्रकृति ने कोई विनाश लीला खड़ी कर दी हो। भूकंप इतना तीब्र था कि इसकी चपेट में केवल तुर्किये और सीरिया ही नहीं आया। कई और देश भी इसकली लपट का शिकार हुए है।लेबनान और साइप्रस में भी भूकंप का असर हुआ है और बड़ी संख्या में वहाँ भी हताहत के मामले सामने आये हैं। लेबनान में बड़ी संख्या में घरों के गिरने की बात कही जा रही है। दुनिया की कई न्यूज़ एजेंसियां अपनी अपनी तरह से खबरे दे रही है और तमाम खबरे काफी झकझोड़ने वाली है। बड़ी संख्या में महिलाये और बच्चो की मौत हुई है। बीबीसी के मुताबिक पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा है कि भूकंप ने गाजियातेप ,कहराणमरस ,हटे ,उस्मानिया ,आडियमान ,मल्ल्या ,अड़ाना और दियारबाकिर के दस शारो को तबाह कर दिया है।

चारों तरफ बिछीं सैकड़ों लाशें

बता दे कि तुर्किये के बाद सीरिया ,लेबनान और इजरायल में भी भूकंप आये और लोगों को मौत के मुंह में सुलाना शुरू कर दिया।  उधर न्यूज़ एजेंसी एफपी के मुताबिक तुर्किये में 80 से ज्यादा लाशें निकाली जा रही है लेकिन यहां साढ़े चार सौर से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल भी है। इनमे अधिकतर की हालत काफी गंभीर है। कई अस्पताल भी जमींदोज हुए हैं और इलाज में भी काफी परेशानी हो रही है। उधर सीरिया से मिल रही रिपोर्ट बता रही है कि वहाँ अब मौतों की संख्या तीन सौर से ज्यादा हो चुकी है और गंभीर रूप से घायलों की संख्या साढ़े छह सौ से ज्यादा हो गई है। घायलों में बड़ी संख्या में महिलाये और बच्चे शामिल है। इनमे अधिकतर लोगो की हालत नाजुक बतायी जा रही है।

आप हमे twitter Facebook और Youtube पर फोलो करें टीवी देंखे

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button