ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

अगर आप 5G Network यूजर हैं, तो दीवाली पर इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो आपके साथ हो सकता है बड़ा फ्रॉड

नई दिल्ली: इंटरनेट जो जरा सा स्लो हो जाता है, तो दुनिया भी स्लो हो जाती है. जितनी तेजी ने इंटरनेट (5G Network) चलेगा उतनी ही तेजी से आपके सारे काम होते हैं, और सोने पे सुहागा. 2जी, 3जी, 4जी के बाद अब भारत में 5जी लॉन्च हो चुका है. जो लगातार चर्चा का विषय बना हुआ, और अगर आप भी 5जी यूजर हैं तो कुछ बातों को आपको लिए जानना जरूरी है.

नई तकनीक के साथ नई योजनाएं

लंबे समय के इंतजार और बहुत उम्मीदों के बाद भारत को इस साल आखिरकार 5G कवरेज मिल ही गया है. जिसे देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि भी बताया जा रहा है. वहीं (5G Network) को देश के कोने-कोने में पहुंचाने के लिए मेजर टेलीकॉम ऑपरेटरों ने आने वाले महीनों में धीरे-धीरे पूरे देश में नेटवर्क शुरू करने की योजना तैयार की है, और इस नई तकनीक के साथ बहुत सारी नई योजनाएं भी बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें-Petrol Diesel Price Today: क्या है क्रूड ऑयल का दाम, जानें आपके शहर के पेट्रोल-डीजल का हाल?

लेकिन इससे पहले कि 5जी नेटवर्क पूरे देश में पहुंचे. लोगों ने 5जी से जुड़ी कुछ परेशानियां बताईं. जिसमें कहा गया कि उन्होंने सिर्फ 5जी डाटा की स्पीड चेक की. उनका सारा डेटा मिनटों में खत्म हो गया. इसके बाद से (5G Network) को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आए, कि क्या वाकई में इतनी जल्दी डेढ़ से 2 जीबी डाटा खत्म हो सकता है.

जल्दी खत्म होता है 5 जी का डेटा

आपको बता दें. ये बात सही है, 5जी जितनी तेजी से चलता है. उतनी ही जल्दी खत्म भी होता है. लेकिन इसका कारण है, आपके फोन में मौजूद कई तरह के डेटा हंग्री एप (5G Network) के जरिए पहले से ज्यादा डेटा कंज्यूम करेंगे. इसके साथ ही कई बार कुछ लिंक आपके फोन पर लिंक का नोटिफिकेशन आता है, उस लिंक पर आप क्लिक करते हैं तो आपके साथ कई तरह के फ्रॉड हो सकते है, जैसे- एकाउंट से पैसे खाली कर देना.

लेकिन आप ये ना समझे कि (5G Network), 4जी के मुकाबले ज्यादा डेटा कंज्यूम करेगा. क्योंकि ऐसा नहीं है, हालांकि 5जी की वजह से आपके फेन की बैट्री ज्यादा तेजी से खत्म होगी. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक आप ना चाहते हुए भी डेढ़ से 2जीबी डेटा यूज कर सकते हैं, और 5जी के प्लान भी आपके लिए महंगे पड़ेंगे.

इन सभी बातों के बाद अगर कार्यक्षेत्र की बात करें तो (5G Network) नेटवर्क नई टेक्नोलॉजी को सक्षम रूप से और तेजी से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. आपको बता दें रिपोर्ट के मुताबिक 4G नेटवर्क की लेटेंसी 60 से 98 मिलीसेकंड के बीच होती है, 5G तकनीक देश के लिए कई मायनों में अहम हो जाता है. हालांकि जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. ठीक उसी तरह से 5G नेटवर्क को भी आप समझ सकते हैं. जिसके कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button