खेलट्रेंडिंगन्यूज़

सिराज के दम पर श्रीलंका में फहरा तिरंगा, बना डाले इतने सारे रिकॉर्डस!

IND vs SL Asia Cup Final: भारत (INDIA) और श्रीलंका (SRILANKA) के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया और इतिहास भी ऐसा जिसे तोड़ना असंभव सा है। फाइनल में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 10 विकेट से रौंद दिया और भारत 8वीं बार एशिया कप का चैंपियन बन गया। हिंदुस्तान के लिए ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि टीम इंडिया ने 2018 के बाद पहली बार कोई मल्टी-नेशन ट्रॉफी अपने नाम की है। बता दें कि भारतीय तेज गेंदबाजों ने कोलंबो में ऐसा कहर बरपाया कि श्रीलंका की पूरी टीम 50 रन पर ढेर हो गई। मोहम्मद सिराज की आग उगलती गेंदों के सामने श्रीलंका के बल्लेबाज बेबस नजर आए। मोहम्मद सिराज ने एक ही ओवर में 4 विकेट लेकर श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। सिराज ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकट झटके।

IND vs SL

Read: Cricket के भगवान’ सचिन को मारना चाहते थे शोएब अख्तर, हो गया बड़ा खुलासा! News Watch India

भारत की 10 विकेट से जीत

51 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम की ओर से ईशान किशन (Ishan Kishan) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) ओपनिंग करने आए, दोनों ने नाबाद रहते हुए श्रीलंका (Srilanka) को 10 विकेट से हराया और एशिया कप को अपने नाम कर लिया। शुभमन गिल ने 27 रन और ईशान किशन ने 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 6.1 ओवर में ही मैच जीत लिया।

सिराज (Siraj) ने एक ओवर में बरपाया कहर

  • पहली गेंद पर निसंका को रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के हाथों कैच आउट कराया
  • उसके बाद तीसरी गेंद पर सदीरा को LBW आउट किया
  • चौथी गेंद पर असलंका को ईशान किशन (Ishan Kishan) के हाथों कैच आउट कराया
  • और फिर ओवर की आखिरी गेंद पर धनंजय डिसिल्वा का विकेट झटका

सिराज ने चामिंडा वास के रिकॉर्ड की बराबरी की

मोहम्मद सिराज (Siraj) ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सिराज ने 5 विकेट के लिए 16 गेंदें ली। श्रीलंका के चामिंडा वास ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंदों पर ही 5 विकेट लिए थे।

सिराज ने तोड़े कई रिकार्ड्स

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 5 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड (world record) की बराबरी कर ली है। सिराज ने 5 विकेट के लिए 16 गेंदें ली। श्रीलंका (Sri Lanka) के चामिंडा वास (Chaminda Vaas) ने 2003 में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ 16 गेंदों पर ही 5 विकेट लिए थे।

IND vs SL

मैच में क्या-क्या कुछ

  • टॉस जीत कर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया
  • और सिर्फ 5 ओवर बाद ही श्रीलंका के कप्तान का फैसला पूरी तरह गलत साबित हो गया
  • 15 ओवर तक तो पूरी श्रीलंकाई टीम की पवेलियन लौट गई
  • कुशल मेंडिस और दुशन हिमंथा ही केवल दहाई का आंकड़ा पार सके
  • पांच श्रीलंकाई बल्लेबाज़ तो खाता भी नहीं खोल पाए
  • श्रीलंका का कुल स्कोर महज़ 50 रन
  • महज़ 6 ओवर में ही 51 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया
  • शुभमन गिल ने 19 गेंदों में 27 और ईशान किशन 18 गेंदों पर 23 रन बनाए

देशभर में जीत का जश्न

टीम इंडिया की जीत का जश्न सिर्फ कोलंबो में ही नहीं, पूरे भारतवर्ष में मनाया जा रहा है। गुजरात से बंगाल और यूपी से महाराष्ट्र तक लोगों ने ढोल-नगाड़े बजाकर आतिशबाज़ी की और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इज़हार किया। श्रीलंका को हराने के बाद जब भारतीय टीम होटल पहुंची तो उनका शानदार स्वागत किया गया। फैंस अपने स्टार्स की एक झलक पाने के लिए बेकरार भी दिखे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (captain), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (wicketkeeper), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)।

श्रीलंका: दसुन शनाका (captain),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (wicketkeeper), सदीरा समरविक्रमा (Sadira Samarawickrama), चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, दुशन हेमंथ, मथीश पथिराना (Mathish Pathirana) और कसुन रजिथा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button