ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

India Economy GDP: आर्थिक मोर्च पर भारत की रणनीति मजबूत, वर्ल्ड बैंक ने दी खुशखबरी, 6.9% रहेगी GDP

वर्ल्ड बैंक (World Bank) का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष (India Economy GDP) में भारत की जीडीपी घटकर 6.6 प्रतिशत हो जाएगी लेकिन इससे पहले विश्व बैंक ने जीडीपी के 7 प्रतिशत जाने का भी अनुमान भी लगाया था।

नई दिल्ली: विश्व बैंक (World Bank) ने भारत को एक खुशखबरी दी है और 2022-23 के वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी (India Economy GDP) को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है। मगर इसी के साथ ही विश्व बैंक ने ये भी अनुमान लगाया है कि अगले साल भारत की जीडीपी घटने के चांस भी है। वर्ल्ड बैंक (World Bank) का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष (India Economy GDP) में भारत की जीडीपी घटकर 6.6 प्रतिशत हो जाएगी लेकिन इससे पहले विश्व बैंक ने जीडीपी के 7 प्रतिशत जाने का भी अनुमान भी लगाया था।

अक्टूबर में विश्व बैंक ने भारत की चालू वित्त वर्ष के वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत की जीडीपी को घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था जो पूरा 1 प्रतिशत कम था लेकिन अब फिर वापस से इसे बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया गया है। वर्ल्ड बैंक के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत की जीडीपी (India Economy GDP) की स्थिती काफी जुझारू रही है जो कि बहुत ही अच्छी खबर है, जिसके वजह से ही जीडीपी को बढ़ाकर 6.5 से 6.9 प्रतिशत कर दिया गया है।

विश्व बैंक ने अपनी ताजा रिपोर्ट सांझा करते हुए कहा है कि अमेरिका, यूरोप क्षेत्र और चीन में हो रहे घटनाओं का असर भारत में भी देखा जा सकता है। इसके अलावा विश्व बैंक ने ये भी भरोसा दिलाया है कि भारत की सरकार चालू वित्त वर्ष के 6.4 प्रतिशत के राजकोषिय घाटे को भी जल्द हासिल कर लेगी। इसके अलावा उसका मानना है कि मंहगाई वित्त दर भी बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Gautam Adani: एक फेरीवाला कैसे बना एशिया का सबसे अमीर बिजनेसमैन ? विवादों से भी रहा गहरा रिश्ता

दुनिया की रफ्तार में भारत है सुरक्षित

वर्ल्ड बैंक (World Bank) की मानें तो वैश्विक अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार से भारत की इकॉनोमी पर कोई खास असर नही दिखाई देगा या कह लें बचा रहेगा। सरकारी आंकड़ो के अनुसार पिछले हफ्ते में आई रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीडीपी सितंबर महीने के तिमाही में 6.3 प्रतिशत थी जबकि पिछले वर्ष इसी वक्त भारतीय इकोनॉमी की ग्रोथ 8.4 प्रतिशत थी।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button