ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Army की आर्टिलरी रेजिमेंट OTA में शामिल हुई भारत की 5 बेटियां, दुश्मनों के ऐसे छुड़ाएंगी छक्के

Indian Army News: एक बार फिर हमारी बेटियों ने कामयाबी का मुकाम हासिल कर किसी एक देश का नही बल्कि पूरी दुनियां में भारत का नाम रोशन किया है। इन बेटियों ने साबित कर दिया है कि कड़ी मेंहनत, जुनून के साथ कुछ भी हासिल किया जा सकता है। और ये बेटियां भारत की तरफ आखं उठाकर देखनें वालों के छुक्कें छुड़ाते हुए नजर आएंगी।

दरअसल भारतीय सेना (Indian Army)की आर्टिलरी रेजिमेंट (Artillery Regiment) में महिला अधिकारियों के पहले बैच को शामिल किया गया है। ये अपने आप में इस लिए अहम है कि ये भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है इस क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारीं हुई है। बता दें कि भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में महिलाओं को जो शामिल किया गया है ये पहला बैच है। चेन्नई के अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण (Training) पूरा करने के बाद 5 महिला अधिकारी 29 अप्रैल यानि आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल हुईं।

ये महिलाएं हुई शामिल

आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल बोने वाली महिलाओं में लेफ्टिनेंट महक सोनी को SATA रेजिमेंट में, लेफ्टिनेंट साक्षी दुबे और लेफ्टिनेंट अदिति यादव को फील्ड रेजीमेंटमें तो वही तीसरीं महिला अधिकारी पवित्र मुदगिल को एक मिडयम रेजीमेंट में, आकांक्षा को एक रॉकेट रेजिमेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

तो वहीं इस चेन्नई (Chennai) के डीजी (DG) आर्टिलरी आदोष कुमार (Adosh Kumar) ने भी गर्व जताते हुए कहा, कि रेजीमेंट आर्टिलरी के लिए महिला अधिकारियों का हमारे साथ स्वागत करने का ये एक महत्वपूर्ण अवसर है। हमें उनकी क्षमता पर पूरा भरोसा है और यकीन है कि वे भविष्य में कमांड आर्टिलरी यूनिट सहित अपने संबंधित भविष्य में बहुत अच्छा कार्य करेंगी। DG आर्टिलरी आदोष कुमार ने बताया कि रेजीमेंट आर्टिलरी के लिए महिला अधिकारियों का हमारे साथ स्वागत करने का यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। हमें उनकी क्षमता पर पूरा भरोसा है और यकीन है कि वे भविष्य में कमांड आर्टिलरी यूनिट सहित अपने संबंधित भविष्य में बहुत अच्छा कार्य करेंगी।

Read Also: Wrestler Protest: तो क्या सासंद बृजभूषण शरण सिंह जो कह रहे हैं उस पर यकीन करना चाहिए ?

चुनौतियों से भरी होगी राह

बता दें कि इंडियन आर्मी की आरिटलरी में शामिल होने वाली महिला अधिकारियों के लिए बेहद ही चुनौतीपूर्ण काम सौपों जाएंगे। जहां उन्हें आपातकालीन परिस्थिति (Emergency Situation )यानी कि जब किसी रॉकेट या फिर ऐसे हालात बिगड़ते है तो उन्हें सभालाना पडेंगा। हर परिस्थिति में इन महिलाओं को मोर्चा संभालना होगा। साथ ही सर्विलांस एंड टारगेट एक्विजिशन (SATA) का एक्सपोजर मिलेगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button