ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Submarine: समंदर में कलवरी श्रेणी की बागीर पनडुब्बी से भारत की ताकत में  इजाफा 

Indian Submarine: देश में बहुत कुछ होता दिख रहा है। खासकर रक्षा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भरता की तरफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में भारत दुनिआ का प्रमुख हथियार निर्यातक देश भी हो सकता है क्योंकि देश के भीतर अब वैसे हथियार बनाने की तैयारी चल रही है जो कभी बहार से हम मंगाते थे।  

लेकिन  बड़ी खबर है कि भारतीय नव सेना में बागीर पनडुब्बी को शामिल किया गया है। इस पर भारत को तो गुमान है ही पडोसी देशों की हालत ख़राब हो गई है। पकिस्तान तो अभी कुछ बोले को तैयार नहीं लेकिन चीन बागीर को लेकर हक्का बक्का है। कहा जा रहा है कि से समंदर में भारत की ताकत कई गुना बढ़ गई है और आने वाले दिनों में जब यह पूरी तरह से  जाएगी तो यह समंदर का राज हो सकता है। बागीर को सबसे खतरनाक साइलेंट किलर भी कहा जाता है।  

आज कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी बागीर (Indian Submarine) को नौसेना में शामिल किया गया।इसका निर्माण भारत में हीहुआ है। यह पूरी तरह से स्वदेशी है और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड  द्वारा निर्मित है। आईएनएस वागीर को नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में कमीशन किया गया है। नेवई के मुताबिक बागी से भारत की समुद्री क्षमता बढ़ेगी और दुश्मनो को मुहतोड़ जवाब भी देगी। कहा जा रहा है कि समुद्र के भीतर इसके लड़ने की अद्भुत क्षमता है और दुश्मन को इससे बच निकलना काफी मुश्किल है।  

ये भी पढ़ें- भारत का बैंक घोटालेबाज चौकसी एंटीगुआ में ऐश फरमा रहा

बागीर का मतलब सैंड ऑफ़ शार्क होता है जो बिना किसी को भनक दिए बिना खतरनाक ढंग से काम  करता है। इस बागीर में दुनिआ केबेहतरीन सेंसर लगे हैं तो खतरनाक तारपीडो भी। इसमें खतरनाक मिसाइल भी है दुश्मन को किसी भी सूरत में तबाह करने की क्षमता रखती है। कहा जा रहा है कि इस बगैर के जरिये चीन पर नकेल कैसा जा सकता है। इस बगैर में आत्मरक्षा के तमाम उपकरण शामिल है जबकि दुश्मन को तबाह करने यह जब्त का सबसे खतरनाक पनडुब्बी (Indian Submarine) मानी जा रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button