ट्रेंडिंगदिल्लीबड़ी खबर

दिल्लीवासियों पर ‘इंद्रदेव’ हुए मेहरबान, झमाझम बारिश से दे डाला नया जीवन!

Delhi Pollution:दिल्ली में हर पल सांस पर पहरा बढ़ता जा रहा है, दिल्ली की ना साफ हवा है, ना पानी साफ है। दिल्लीवासी प्रदूषण में सांस लेने के लिए मजबूर हो रहे हैं। लेकिन अब मौसम मेहरबान हो गया है, जिससे की अब प्रदूषण का कोहराम भी थम गया है।दरअसल आपको बता दें कि दिल्ली की हवा से लोगों को डर लग रहा है। दिवाली से पहले ही दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है.।लेकिन देर रात हुई बारिश के बाद प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है।

Read More News: Latest Hindi News Madhya Pradesh | Madhya Pradesjh Samachar Today in Hind
दरअसल आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का ऐसा कहर जारी है, जिसे रोकने के लिए अब तक किए गए तमाम प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। बल्कि हवा में जहर की मात्रा और तेजी से बढ़ती जा रही है। लेकिन दिवाली से पहले गैस चैंबर बनी दिल्ली में रहने वाले लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है और इस राहत का सबसे बड़ा कारण है दिल्ली में हुई हल्की बारिश।

दिल्ली वालों को जिसका इंतजार था इंद्रदेव ने उसे पूरा कर दिया।दिल्ली सरकार अभी कृत्रिम बारिश की योजना बना ही रही थी कि इसी बीच सिंघु बॉर्डर, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, एनसीआर में हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है। लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही प्रदूषण से उन्हें राहत मिल जाएगी। बता दें कि इस बीच दिल्ली सरकार ने आर्टिफिशियल बारिश कराने की तैयारी भी कर ली है। दिल्ली में 20 नवंबर को पहली कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है, लेकिन इससे पहले सरकार ने पायलट स्टडी कराने का फैसला किया है, जिसमें करोड़ो रुपये खर्च होंगे। दिल्ली सरकार ने कहा है कि यदि केंद्र सरकार सहयोग करे तो वो कृत्रिम बारिश का सारा खर्चा उठाने को तैयार है।

Read More News: Latest Hindi News Madhya Pradesh | Madhya Pradesjh Samachar Today in Hind
वहीं ग्रैप के नियमों को पालन कराने के लिए दिल्ली सरकार के सभी मंत्री सड़कों पर हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुग्राम बॉर्डर पहुंचकर दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध का निरीक्षण किया,जिस गुरुग्राम बॉर्डर पर दिल्ली सरकार के मंत्री निरीक्षण के लिए गए थे उस बॉर्डर की ही ये तस्वीर है रोक के बाबजूद एक ट्रक दिल्ली में घुस गया। दिल्ली सरकार मे मंत्री आतिशी ने गाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचकर दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध का निरीक्षण किया। तो खुद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सिंघु बॉर्डर पहुंचकर दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध का पालन कैसे हो रहा है इसकी जांच की।हालांकि 2020 की तुलना में दिल्ली में इस साल मार्च से सितंबर तक का महीना साफ-सुथरा रहा। पहली बार लोगों को 200 से ज्यादा दिन तक साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला, लेकिन मानसून की वापसी के बाद अक्टूबर से ही हवा में प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी।

दिल्ली में 21 अक्टूबर के बाद एक दिन भी हवा साफ-सुथरी नहीं रही। पिछले चार दिन दिल्ली वालों के लिए सबसे ज्यादा खराब गुजरे। इस दौरान दिल्ली का एक्यूआई सुबह 400 से ऊपर यानी ”गंभीर” या ”गंभीर प्लस” श्रेणी में रहा। लेकिन अब अगर बात की जाए तो लगातार बारिश से दिल्ली NCR में AQI 100 से भी कम हो गया है, जिससे की दिल्लीवासी राहत की सांस ले रहे हैं। अब ऐसे में देखना ये दिलचस्प होगा कि दिवासी से पहले AQI बढ़ता है या नहीं।दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में तेजी से हवा की गुणवत्ता प्रभावित हुई है। तो वहीं दिल्ली में हालात सबसे ज्यादा बुरे बने हुए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि अब दिल्ली में हालात सामान्य है, जो कि दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button