ट्रेंडिंगराजनीति

जानें क्या है PM मोदी के UN में योग दिवस में शामिल होने की वजह?

योग दिवस (International Yoga Day 2023) से ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी USA यात्रा के लिए रवाना हो चुके है लेकिन उनके अमेरिकी दौरे से पहले ही भारतीय अमरीकी समुदाय द्वारा PM मोदी के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की गई है। UN में योग दिवस (Yoga Day) में शामिल होने के अलावा मोदी का USA दौरा कई कारणों की वजह से महत्वपूर्ण है। क्या है वे सभी कारण जानें इस आर्टिकल में

International Yoga Day 2023: पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (International Yoga Day 2023) ने अमेरिका रवाना होने से पहले ट्वीट कर जानकारी दी कि “USA के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन DC में कार्यक्रमों में भाग लूंगा। इन कार्यक्रमों में संयुक्त राष्ट्र (UN) मुख्यालय में योग दिवस समारोह, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत और अन्य भी शामिल है।

ये भी देखें: जम्मू और कश्मीर बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा का परिणाम घोषित

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी USA की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद, स्वास्थ्य क्षेत्र के लगभग 24 लोगों से मिलेंगे, जिसमें टेस्ला के सह-संस्थापक एलन मस्क, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, पॉल रोमर, निकोलस नसीम तालेब, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फालू (फाल्गुनी शाह), रे डालियो, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन डैनियल रसेल, डॉ पीटर आग्रे, एलब्रिज कोल्बी, डॉ स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन शामिल हैं।

अमेरिका में PM मोदी के कार्यक्रम की भव्य तैयारियां

अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की जोरदार तैयारी चल रही है। PM मोदी के दौरे से पहले कांग्रेसी मैट कार्टराइट ने ट्वीट कर जानकारी दी कि भारत और यूएसए के मध्य यह पोषित संबंध पहले से कहीं और ज्यादा मजबूत है और वास्तव में 21 वीं सदी के सबसे परिणामी संबंधों में से एक है। अपने अमेरिका दौरे के दौरान रोनाल्ड रीगन सेंटर में पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इसके अतिरिक्त जॉन कैनेडी सेंटर में पीएम मोदी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। वहीं, 22 जून को पीएम मोदी यूएस कैपिटल हिल में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

जानें क्यों खास है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

आज यानी 20 जून, 2023 मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi US Visit) अपनी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रवाना हो गये चुके हैं। इस अमेरिका यात्रा को लेकर विदेश विभाग का कहना है कि यह दौरा भारत-अमरीका संबंधों के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकता है। इसके साथ ही दोनों देश रक्षा, विकास के साथ- साथ औद्योगिक संबंध स्थापित करेंगे।

PM Modi कौन-सी करेंगे 6 बड़ी डील

  1. जीई-414 जेट इंजन निर्माण पर समझौता
  2. M-777 लाइट होवित्जर को अपग्रेड करने की डील
  3. स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहन का उत्पादन
  4. प्रीडेटर ड्रोन खरीद को अंतिम रूप
  5. बम और मिसाइल के निर्माण को लेकर भी होंगी डील
  6. F-18 सुपर हॉर्नेट की खरीदारी पर मुहर
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button