न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

Kulfi Recipe: गर्मियों में उठाएं मजेदार कुल्फी का लुफ्त, अपनाएं घर पर बनाने का ये आसान तरीका

Kulfi Recipe: खरबूजा एक सीजनल फल हैं। इसमें 95% पानी के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी, कैलोरी ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसको लोग आमतौर पर सलाद, शेक, स्मूदी या जूस के तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने खरबूजे की मदद से बनी कुल्फी का स्वाद चखा है? गर्मियों के मौसम में ठंडी-ठंडी कुल्फी खाने का अपना अलग ही मजा होता है।

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर की खरबूजा मलाई कुल्फी की रेसिपी, जिसे उन्होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर भी शेयर किया है। यह रेसिपी खाने में तो टेस्टी है ही मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाती है। ये कुल्फी स्वाद में खूब स्वादिष्ट और लजीज लगती है, तो चलिए जानते हैं खरबूजा मलाई कुल्फी बनाने की रेसिपी-

इस सामग्री से बनाएं खरबूजा मलाई कुल्फी

फुल क्रीम मिल्‍क- 1 लीटर
खरबूजे के टुकड़े- 500 ग्राम
खरबूजे के बीज- 1 मुट्ठी (वैकल्पिक)
कंडेंस्ड मिल्क- 5 बड़े चम्मच/95 ग्राम लगभग
मिल्‍क- 1/4 कप
कस्टर्ड पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
हरा रंग- कुछ बूंदें

खरबूजा मलाई कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन या कड़ाही में दूध डालकर उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद गैस की आंच को मध्यम करके दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं। बर्तन में नीचे और किनारों पर चिपकी हुई मलाई के लिए इसे चलाते और खुरचते रहें। क्रीमी कुल्फी बनाने के लिए फुल फैट दूध का ही इस्तेमाल करें।

कुल्फी आइसक्रीम

यदि आप कम कैलोरी वाली कुल्फी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो स्किम दूध का उपयोग भी कर सकते हैं। जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो गैस बंद कर दें। अब खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में बीज और गूदे के साथ डालें। सभी चीजों को एक साथ पीसकर उसकी बारीक प्यूरी बनाकर छानकर बीज निकाल दें। खरबूजे की आइसक्रीम बनाने के लिए खरबूजे के बीज मिलाने से आइसक्रीम अधिक मलाईदार बनती है। छानी हुई प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा होने तक पकाएं।

अब इस लेवल पर कंडेंस्ड मिल्क डालकर और पकाएं। आंच बंद करके 1/4 कप दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें। इससे मिश्रण में गांठ नही पड़ेगा। एक बार डालने के बाद आंच चालू करके मध्यम आंच पर 2-3 मिनट या मिश्रण के चिकना और मलाईदार होने तक पकाएं। अब इसमें गर्म और गाढ़ा किया हुआ दूध डालकर पकाएं। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और तब गैस बंद कर दे और इसे अपना मनचाहा कलर देने के लिए हरा कलर डालकर मिला दें। ये बिल्कुल ऑप्शनल है।

ये भी पढ़ें : Health Tips: गर्मी के मौसम में ककड़ी खाने के क्या हैं फायदे ? जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इस मिश्रण को ठंडा करके मिक्सर में डालकर कुल्फी का घोल चिकना कर लें। अब कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें। लगभग 1-2 घंटे जमने के बाद एक कुल्फी स्टिक डालें और इसे पूरी तरह से जमने दें। मोल्ड से निकालने के बाद ठंडी-ठंडी खरबूजा मलाई कुल्फी सर्व करें।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button