धर्म-कर्म

जानें कलश से जुड़े अचूक उपाय, जिसे करते ही होता हैं चमत्कारिक लाभ

Kalash Sthapana in Home: सनातन धर्म में कलश के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है, कलश घर के अंदर आखिर कहां रखना चाहिए? कलश (kalash sthapana) के किस उपाय से होती हैं जीवन से जुड़ी समस्या दूर? कलश से जुड़े अचूक ज्योतिष उपाय (Astro remedies) को जानने के लिए पढ़ें ये लेख

kalash sthapana kaise kare

Read: Vastu Tips: पूजा के दौरान रखें खास ख्याल, हर दिशा का होता है अलग प्रभाव

आज के समय में भागती-दौड़ती जिंदगी में व्यक्ति के जीवन सुख-दुख से भरा रहता है, लेकिन कई बार कुछ ऐसी समस्याओं का जीवन में सामना करना पड़ता हैं जो आने के बाद जाने का नाम ही नहीं लेती हैं. जीवन से जुड़ी कई प्रकार की दिक्कतों को दूर करने और सुख-सौभाग्य को प्राप्त करने के लिए हिंदू धर्म में मंगल कलश (kalash sthapana0 की पूजा के कई उपाय (Astro remedies) बताए जाते हैं. आज हम बताएगें कलश से जुड़े कुछ अचूक उपाय.

कलश से चमकेगा करियर और कारोबार

अगर लाखों प्रयास के बाद भी आपको अपने करियर में मनचाही सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है या फिर आपको अपने कारोबार में फायदे की जगह हानि का सामना करना पड़ रहा हो तो आपको अपने कारोबार और करियर में तरक्की करने के लिए कलश से जुड़े ज्योतिष के बताए हुए अचूक उपाय (Astro remedies) एक बार जरूर आजमा लेने चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक तांबे के नए कलश में चावल भर कर किसी मंदिर में रखने से करियर और व्यापार से जुड़ी सभी मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो जाती है. आपको इस बात का विशेष ख्याल रखना होता कि कलश से जुड़ा यह उपाय बिना किसी को बताए और बिना किसी के देखे करना होता है.

कलश से दूर होगी पैसों की किल्लत

जीवन में कुछ लोग हमेशा शिकायत करते है कि वो चाहे जितनी भी मेहनत करें या फिर कितना भी पैसा कमाएं, उनके पास पैसे नहीं टिकते है. घर में बर्कत नहीं होती हैं. अगर आपकी जिंदगी में भी धन को लेकर कुछ ऐसी ही परेशानियां बनी हुई हैं तो आपको मिट्टी के कलश (kalash sthapana) से जुड़ा अचूक उपाय (Astro remedies) जरूर करना चाहिए। ज्योतिष कहते हैं धन की देवी की कृपा प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को एक कलश में जौ, अक्षत, गेहूं के साथ 5 सिक्के डालने के बाद उसका मुंह लाल वस्त्र से बंद कर दें। इसके बाद इस कलश को धन वाली जगह पर रख दें. कहा जाता है कि इस उपाय (Astro remedies) को आस्था और पवित्रता से करने पर चमत्कारिक लाभ होता है.

kalash sthapana ke upay

कलश से दूर होगा वास्तु दोष

हिंदू धर्म में कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है. इसी वजह है कि सनातन परंपरा में इसे मंगल प्रतीक के लिए उपयोग में लिया जाता है. शुभता एवं सौभाग्य का प्रतीक माना जाने वाला यह कलश घर से जुड़े कई प्रकार के वास्तु दोष को भी दूर करता है. ज्योतिष के मुताबिक (Astro remedies) वास्तु दोष और नकारत्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए रोली से बने अष्टकमल के ऊपर कलश में आम की पत्ती, सिक्के और फूल डालकर घर के ईशान कोण (north east) में रखने से वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती हैं।

घर में कहां रखना चाहिए कलश

वास्तु के मुताबिक घर के अंदर कलश को रखने के लिए कुछ जगह बेहद शुभ मानी गई हैं. कहा जाता हैं (Astro remedies) कलश को घर के प्रवेश द्वार पर रखना चाहिए ऐसा करने पर सुख-सौभाग्य, वैभव और धन की प्राप्ति होती है. इसी तरह घर के पूजा के स्थान पर कलश में गंगाजल भरकर रखना भी शुभ माना जाता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button