धर्म-कर्मन्यूज़राशिफल

Vastu Tips: पूजा के दौरान रखें खास ख्याल, हर दिशा का होता है अलग प्रभाव

Vastu Tips: पैसे की जरूरत भला किसे नहीं हैं, आज के समय में तो धन के लिए लोग कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं! लेकिन सनातन धर्म में धन अर्जित करने के लिए कई सरल उपाय बताए गए हैं, जो कि सकारात्मक तरीके से किए जा सकते हैं और इससे किसी को कोई हानि भी नहीं होगा। वास्तु शास्त्र की मानें तो हर दिशा में प्रकाश का अलग असर होता है और अलग ऊर्जा पैदा होती है। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, जब हम गलत दिशा में पूजा करते हैं तो हमें फायदे की जगह हानि का सामना करना पड़ता है। लेकिन जब हम पूजा सही दिशा में करते हैं तो धन प्राप्ति होने लगती है। कैसे आइए जानते हैं…

Vastu Tips

Read: पानी देने से क्यों मुरझा जाता है तुलसी का पौधा? जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

इस दिशा में पूजा करने से होगी धन धान्य की प्राप्ति

अब तक आपने पूर्व दिशा के बारे में काफी सुना और पढ़ा होगा। लेकिन ज्योतिष कहते हैं कि, उत्तर दिशा दीपक रखने के लिए सबसे उत्तम स्थान माना जाता हैं। उत्तर दिशा में दीपक रखने से घर में पैसों की कभी कमी नहीं होती। शास्त्रों में उत्तर दिशा को धन कुबेर की दिशा कहा गया है। यही नहीं वास्तु शास्त्र के मुताबिक, यह दिशा कारोबार के लिए भी सबसे उत्तम मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि, उत्तर दिशा की तरफ मुख करके किसी काम को शुरू करने से और देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से धन की प्राप्ति होती।

यही नहीं दीपक रखते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि, दीपक तेल का है या घी का। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूजा करते समय यदि तेल का दीपक जला रहे हैं तो इसे अपने दाईं तरफ रखना चाहिए। वहीं यदि घी का दीपक जला रहें है तो हमेशा अपनी बांई तरफ दीपक रखना चाहिए।

ऐसा करने पर होगी धन की हानि

धन प्राप्त करना और लाभ अर्जित करने के लिए उपाय वास्तु शास्त्र में बताए गए है। लेकिन किस दिशा में हमें पूजा नहीं करना चाहिए और किस वजह से नुकसान हो सकता है यह भी वास्तु शास्त्र बताता है। जिसके मुताबिक, कभी भी दीपक दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।

आपको बता दें, दक्षिण दिशा (south direction) यमराज की दिशा मानी जाती है और इस दिशा में दीपक की लौ रखने से धन का नुकसान होता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button