ट्रेंडिंग

Magh Purnima 2023: कब है माघ पूर्णिमा, Magh Purnima जानें किस विधि से पूजा करने पर पूरी होगी मनोकामना

मान्यता के अनसार माघी पूर्णिमा Magh Purnima के दिन गंगाजी के पवित्र  स्थान पर जाकर स्नान-दान किया जाए तो इंसान के जीवन से जुड़े सभी दोष दूर हो जाते है. और जीवन में सभी प्रकार के सुख की प्राप्ति होती है. माघ माह की पूर्णिमा के दिन की गई पूजा को असीम फल प्राप्त होता है

सनातन परंपरा में माघ मास को भगवान श्री विष्णु की साधना-आराधना के लिए अत्यंत ही शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इस मास में की जाने वाली साधना अत्यंत ही पुण्यदायी होती है.और इसका महत्व तब और बढ़ जाता है जब इस मास की पूर्णिमा तिथि पड़ती है. माघ मास की पूर्णिमा तिथि (purnima date) का न सिर्फ धार्मिक बल्कि ज्योतिषीय महत्व भी माना गया है, क्योंकि इस दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है. इस साल श्री हरि की कृपा बरसाने वाली माघी पूर्णिमा Magh Purnima  कब पड़ेगी और क्या है इसका धार्मिक महत्व आइए इसे विस्तार से जानते हैं.

माघ पूर्णिमा Magh Purnima की पूजा विधि एवं शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार माघ मास के शुकलपक्ष की पंद्रहवीं तिथि को माघ पूर्णिमा Magh Purnima कहते हैं. पूर्णिमा की तारीख 04 फरवरी 2023 की रात 09:29 बजे से शुरू होकर 05 फरवरी 2023 की रात 11:58 बजे तक रहेगा. उदया तारीख (Udaya Date) के अनुसार इस साल माघ पूर्णिमा Magh Purnima 05 फरवरी 2023 को मनाई जाएगी.

गूगल से ली गई फोटो

कैसे करें माघ पूर्णिमा Magh Purnima पर पूजा ?

माघी पूर्णिमा Magh Purnima का शुभ फल पाने के लिए इस दिन सूर्योदय से पहले उठें और अगर संभव हो तो गंगा नदी या किसी पवित्र जल तीर्थ पर स्नान-ध्यान करें. अगर गंगा तट पर न जा पाएं तो अपने घर में नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल लेकर मां गंगा का ध्यान करते हुए स्नान करें. इसके बाद सबसे पहले सूर्य नारायण को अर्घ्य देकर उनका आशीर्वाद लें.और इसके बाद पूजा स्थल पर चौकी पर पीला वस्त्र डालकर भगवान श्री विष्णु की मूर्ति या फोटो रखें और उसे गंगा जल से स्नान कराएं. भगवान श्री विष्णु के साथ मां लक्ष्मी को साथ में जरूर बिठाएं. इसके बाद श्री लक्ष्मी नारायण की चंदन ,पुष्प, रोली, मौली , वस्त्र , केसर, फल, मिठाई, धूप,दीप से पूजा करे और भगवान सत्यनारायण की कथा का पाठ करें. पूजा के आखिर में भगवान विष्णु की आरती करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को माघ पूर्णिमा Magh Purnima का प्रसाद वितरित करें.

क्या है माघी पूर्णिमा Magh Purnima का धार्मिक महत्व ?

मान्यता के अनसार माघी पूर्णिमा Magh Purnima के दिन गंगाजी के पवित्र  स्थान पर जाकर स्नान-दान किया जाए तो इंसान के जीवन से जुड़े सभी दोष दूर हो जाते है. और जीवन में सभी प्रकार के सुख की प्राप्ति होती है. माघ माह की पूर्णिमा के दिन की गई पूजा को असीम फल प्राप्त होता है. माघ मास की पूर्णिमा पर न सिर्फ हरि विष्णु की बल्कि माता लक्ष्मी और चंद्र देवता की भी कृपा बरसती है. ऐसे में इस दिन शाम को व्यक्ति को विशेष रूप से अर्घ्य देकर चंद्र देवता की पूजा करनी चाहिए और उन्हें गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button