करियरट्रेंडिंगन्यूज़

CUET में किए बड़े बदलाव, सब्जेक्ट में चुनाव की संख्या होगी सीमित

CUET Big Changed 2024: देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज (central university) में प्रवेश के लिए सीयूईटी UG और PG की परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी (CUET Big Changed 2024) शामिल होते हैं। लेकिन 2024 की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अधिक जानकारी स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट (Official websites) पर जाकर चेक कर सकते हैं।

2024 की बड़ी परीक्षाओं में कुछ अहम बदलाव देखने को मिलेंगे। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2024 में छात्रों को परीक्षा के लिए दिए जाने वाले विकल्पों की संख्या को सीमित किया जाएगा। CUET-2024 में छात्रों को 5 से 6 विषयों को चुनने का विकल्प मिलेगा। इससे छात्र जरूरी विषयों को ही भरेंगे। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को भी पहले की तुलना में कम शिफ्ट आयोजित करनी होगी। परीक्षा लंबी नहीं खिंचगी, रिजल्ट समय पर लाने की भी योजना कामयाब होगी। 2022 में छात्रों को 9 विषयों की परीक्षा देने का विकल्प दिया गया और 2023 में इसे 10 कर दिया गया। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि 10-10 विषयों की परीक्षा का विकल्प देने का कोई फायदा (CUET Big Changed 2024) नहीं है, इससे परीक्षा एजेंसी पर बेवजह का दबाव बढ़ता है।
साथ ही जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE-MAINS) 2024 के सिलेबस में तो कमी होगी ही। देश की सबसे बड़ी परीक्षा मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG के सिलेबस को भी विशेषज्ञ (CUET Big Changed 2024) देख रहे हैं। अगले साल की परीक्षा के सिलेबस में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। सभी स्कूल बोर्ड के छात्रों को बराबरी के मौके मिले, इस मुद्दे को भी खासी अहमियत दी जा रही है। NTA ने देश के विभिन्न स्कूल बोर्ड्स से भी (CUET Big Changed 2024) बात की है। इसके अलावा यूनिवर्सिटीज के साथ भी चर्चा हुई है।


करियर काउंसलर आलोक बंसल (career counselor alok bansal)

कहते हैं कि एक छात्र को कॉलेज में एडमिशन (admission) के लिए अधिकतम जितने विषयों के स्कोर की जरूरत होती है, वह मकसद 5 से 6 विषयों की परीक्षा देने से पूरा हो सकता है। तो वह साइंस (science) के विषयों की परीक्षा देता है लेकिन अगर साइंस का स्टूडेंट कॉमर्स (commerce) के विषय भी चुनना चाहता है तो उस स्थिति में वह 6 विषयों तक चुन सकता है। ऐसा बहुत ही कम देखने में आता है कि छात्र सभी 10 विषयों की परीक्षा (CUET Big Changed 2024) देते हैं।

छात्रों को मिलेगा बराबरी का मौका?

शिक्षा मंत्रालय ( Ministry of Education) का कहना है कि CUET समेत दूसरे एंट्रेंस टेस्ट ( entrance test ) का सिलेबस इस तरह से बनाया जाएगा कि सभी बोर्ड्स के छात्रों को बराबरी के मौके मिले। CUET में सिलेबस 12वीं क्लास के स्तर पर विषय की सामान्य समझ पर आधारित होगा। ऐसा नहीं होगा कि किसी एक बोर्ड के छात्रों को ही फायदा होगा। CBSE के साथ-साथ सभी स्कूल बोर्ड्स के स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए CUET का सिलेबस फाइनल किया जाएगा। इस बार भी यह टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा और ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न ( objective type question) ही आएंगे। टेस्ट 15 मई से शुरू होकर 31 मई 2024 तक चलेगा। इंजिनियरिंग कोर्सेज (engeneering courses) के लिए JEE-मेंस के सिलेबस में कमी का मकसद यही है कि सभी बोर्ड के छात्रों को एक समान अवसर मिले। अगर किसी स्कूल बोर्ड में कोई सब्जेक्ट नहीं पढ़ाया जाता (CUET Big Changed 2024) तो उसे सिलेबस में न शामिल किया जाए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक CUT UG 2024 का आयोजन 15 से 31 मई 2024 के बीच किया जाएगा. परीक्षा में अभी अच्छा समय बाकी है. इस समय को यदि ठीक से और प्लान करके उपयोग किया जाए तो एग्जाम में बढ़िया स्कोर किया जा सकता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button