क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

मणिपुर हिंसा की आंच पहुंची मिजोरम ,पूर्व विद्रोहियों ने मैतेई समुदाय को मिजोरम छोड़ने की धमकी दी !

Manipur Violence: मणिपुर तो जल ही रहा है लेकिन इसकी चिंगारी अब पूर्वोत्तर के अन्य दूसरे राज्य को भी जला सकती है। अब मणिपुर के पडोसी राज्य मिजोरम के लोग भी मणिपुर की हिंसा पर काफी नाराज हैं और वहां रह रहे मैतेई समुदाय को जल्द ही मिजोरम से निकल जाने को कहा है। मिजोरम के पूर्व विद्रोहियों के संगठन पीस एकॉर्ड एमएनएफ ृरिटर्नीज एसोसिएशन यानी पीएएमआरए ने कहा है कि अगर मैतेई लोगों को अपनी सुरक्षा प्यारी है तो वे जल्द ही मिजोरम से चले जाए। क्योंकि जिस तरह से मणिपुर में जातीय हिंसा जारी है और कुकी समुदाय की महिलाओं के साथ वर्ताव किया गया है उससे मिजोरम के लोग काफी गुस्से में हैं और वे कुछ भी कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि मिजोरम में रह रहे मैतेई समुदाय के लोग यहाँ से चले जाए।

Manipur की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ In Hindi! Manipur Violence
बता दें कि ‘पामरा ‘ मिजो नेशनल फ्रंट के पूर्व उग्रवादियों का एक गैर राजनीतिक संगठन है जो मिजो शांति समझौते की सभी धाराओं को लागु करने की मांग कर रहा है। पामरा ने कहा है कि मणिपुर में जिस तरह से कुकी जनजातियों के साथ हिंसा की जा रही है उससे इस संगठन को काफ ठेस पहुंची है और अब इसे कतई बर्दास्त नहीं किया जा सकता। अब इस संगठन ने कहा है कि अगर मिजोरम में मैतेई सौड़ाय पर कोई भी हिंसक वारदात होते हैं तो इसके लिए वे खुद ही जिम्मेदार होंगे। पामरा ने साफ़ तौर पर कहा है कि मणिपुर में जिस तरह से मैतेई समुदाय के लोग कुकी पर हमला कर रहे हैं अब इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में मणिपुर के जो भी मैतेई लोग यहाँ रह रहते हैं वे जल्द यहाँ से चले जाए। अगर लोगों का गुस्सा फुट पड़ा तो मैतेई समुदाय के लोग संकट में पड़ेंगे और फिर उन्हें कोई बचाने नहीं आएगा।
हलाकि मिजोरम की जोरमथांग सरकार ने मणिपुर के लोगों को कहा है कि डरने की कोई जरूरत नहीं है। वे यहाँ पूरी तरह से सुरक्षित हैं। लेकिन पामरा के बयान के बाद मैतेई समुदाय के लोग काफी डरे हुए हैं। अब दिक्कत येहै कि वे जाएँ कहाँ ? मणिपुर में हालत ख़राब है। वहां युद्ध की स्थिति बनी हुई है और मिजोरम से उन्हें जाने की बात कही जा रही है। ऐसे मैतेई समुदाय के लोग काफी घबराये हुए हैं।

Manipur Violence Update ! Manipur की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi
उग्रवादी संगठन ने यह भी कहा है कि मिजोरम के मिजो लोग भी कुकी वंश के ही और ऐसे में हमें अपने वंश पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। जिस तरह से कुकी लोगो और महिलाओं के साथ कृत्य किये गए हैं उससे मिजो के युवा काफी नाराज है और वे कभी भी भड़क सकते हैं।
बता दें कि मिजोरम में बड़ी संख्या में मणिपुर के लोग रह रहे हैं। इनमे मैतेई समाज के काफी लोग हैं। बड़ी संख्या में छात्र भी मिजोरम में रह रहे हैं। उग्रवादी संगठन ने यह भी कहा है कि जो मैतेई मणिपुर से आते हैं उन्हें ही यहाँ से जाना होगा। किसी और राज्य के मैतेई के लिए कुछ नहीं कहा गया है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button