ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

दिवाली के बाद हो सकते पांच राज्यों में चुनाव, 15 दिसंबर तक मतगणना की संभावना!

Elections 2023 : पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी तयारी कर ली है। चुनाव से जुड़े हुए सभी तरह के कार्यक्रम भी तैयार हो गए हैं। आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव से जुड़े सभी कार्यक्रमों की मंजूरी भी दे दी है। हालांकि अभी तक चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया लेकिन माना जा रहा है कि दिवाली के बाद चुनाव कराये जा सकते हैं।

Elections may be held in five states after Diwali

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India | Political News in Hindi

खबर ये है कि इसी महीने में किसी भी तारीख को चुनाव से जुड़ी अधिसूचना भी जारी हो सकती है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अभी कांग्रेस की सरकार है जबकि मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार चल रही है। इस राज्य में बीजेपी की सरकार करीब 19 साल से है। उधर मिजोरम में क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है जबकि केसीआर की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की सरकार पिछले तीन टर्म से है। उम्मीद जताई जा रही है कि इन पांचों राज्यों में सरकार अगर बदलती है तो बीजेपी को आसानी होगी लेकिन जो हालत बने हुए हैं और जिस तरह से बीजेपी को लेकर जनता में एक विरोध का भाव दिख रहा है उससे बीजेपी की परेशानी बढ़ी हुई है। वैसे बीजेपी की कोशिश है कि उसकी सरकार हिंदी भाषी तीनों राज्यों में बने लेकिन इसकी सम्भावना बहुत ही कम है।

जुड़े सूत्रों के मुताबिक़ चुनाव आयोग ने चुनाव की सभी तैयारी तो कर ली है लेकिन अभी चुनाव को कैसे सुरक्षित और सहज किया जाए इस पर काम कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक दिवाली के बाद और दिसंबर के पहले सप्ताह में चुनाव कराने की बात कही जा रही है। जानकारी यह भी मिल रही है छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव कराये जा सकते हैं जबकि बाकी के चार राज्यों में एक चरण में चुनाव कराये जा सकते हैं। हालांकि अंतिम दौर में चुनाव आयोग का क्या कुछ फैसला होता है इसे देखना होगा।
जानकारी के मुताबिक 15 दिसंबर तक पांचों राज्यों के चुनाव की मतगणना हो सकते हैं। आज चुनाव आयोग से जुड़े ऑब्जर्वर्स की बैठक हुई है। बैठक में कई मसलों पर बात हुई है और चुनाव से जुड़े सभी कार्यक्रमों की मंजूरी भी मिल गई है। यह भी कहा जा रहा है कि पांचों राज्यों में चुनाव अलग-अलग तारीख में तो हो सकती है लेकिन मतगणना एक साथ ही कराये जाने की तैयारी है।

बता दें कि मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को ख़त्म हो रहा है। बीजेपी की सहयोगी एमएनएफ पूर्वोत्तर के इस राज्य में सत्ता में है। इसके साथ ही चार राज्यों का कार्यकाल जनवरी के अलग-अलग तारीखों में खत्म हो रहा है।
राजस्थान और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों राज्यों में लगातार पीएम मोदी भी प्रचार करते नजर आ रहे हैं इसी तरह कांग्रेस के भी सभी नेता चुनाव में जुटे हुए हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button