ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

MP: रतलाम में पैदा हुआ एलियन जैसा दिखने वाला बच्चा, ये तक पता नहीं लड़का है या लड़की !

मध्यप्रदेश( रतलाम ): मध्य प्रदेश के रतनाम ने एलियन जैसे बच्चे पैदा होने से डॉक्टर भी हैरत में पड़ गये। बच्चे के जननांग विकसित न होने से चिकित्सकों को यह भी पता नहीं लग सका कि बच्चा लड़का है या लड़की। फिलहाल इस अजीबो-गरीब बच्चे को उपचार के लिए गहन चिकित्सा ईकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है। एलियन जैसा बच्चा पैदा होने की खबर सुनकर बहुत सारे लोगों की भीड़ उसे देखने के लिए उमड़ पडी, लेकिन यह एलियन बेबी आईसीयू में भर्ती होने के कारण वे उसका दीदार नहीं कर सके। इस अजीबो-गरीब बच्चे को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय (एमसीएच) में बड़ाबढा की रहने वाली साजेदा नाम महिला को डिलीवरी के लिए भर्ती कराया गया था। यहां तैनात डाक्टर नावेद कुरैशी का कहना था कि शुक्रवार को साजेदा का प्रसव हुआ तो उसने एक एलियन जैसे बच्चे को जन्म दिया, जिसके शरीर पर चमड़ी( स्किन), नहीं थी। उसकी आंखें, होंठ सूझे हुए थे। बच्चे के शरीर पर चमड़ी न होने पर उसी शरीर की नसें बाहर निकली हुई थीं।

डा. कुरैशी का कहना है कि इस तरह के जन्में बच्चे को चिकित्सीय भाषा में कोलोडियन बेबी कहते हैं। बच्चे का एक विकृत रुप जेनेटिक डिसऑर्डर के कारण होता है। बच्चे में जेनेटिक डिसऑर्डर के कारण उसके कई अंदरुनी अंग विकसित नहीं हो पाते हैं, जिससे ये बच्चे समय सामान्य जन्में होने की सूची शामिल नहीं होते। ऐसे बच्चों में तमाम अंगों के विकसि न होने से वे असामान्य बच्चों की श्रेणी में नहीं आते हैं।

ये भी पढ़े- लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने अब मांगा गुरुग्राम के स्कूल संचालक से फिरौती, कहा- रकम दो वरना मार देंगे

इस मामले अभी जच्चा-बच्चे की केस हिस्ट्री का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि बच्चा फिलहाल आईसीयू में दाखिल है, उस पर विशेष नजर रखी जा रही है। उसके शारारिक विकसित होने की स्थिति में कुछ बेहतर होने की उम्मीद की जा सकती है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button