ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

West Bengal News PM Modi Gift: अब पानी के अंदर चलेगी मेट्रो…2024 लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का बंगाल को बड़ी सौगात

Today's political news headlines | west bengal News pM modi

west bengal News PM modi Visit: भारत में किसी नदी के नीचे पहली सुरंग भी यातायात के लिए (Today’s political news headlines) खुलेगी क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

नदी के अंदर देश की पहली रेल ट्रांसपोर्ट टनल में आज मेट्रो का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को भारत की पहली अंडर वॉटर मेट्रो सुरंग का उद्घाटन करेंगे। भारत में किसी नदी के नीचे पहली सुरंग भी यातायात के लिए खुलेगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Today’s political news headlines) बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह सुरंग कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनी हैं और इसको हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 2 स्टेशनों को जोडा जाएगा।

दरअसल, 2 स्टेशनों- हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड (Howrah Maidan and Esplanade) के बीच सुरंग की महज लंबाई 4.8 किलोमीटर है। 1.2 किमी लंबी सुरंग हुगली नदी से 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी प्रमुख नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है। इसके अलावा हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा. यह सुरंग east-west मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है जो sector-5 से शुरू होती है और सियालदह में जाकर समाप्त होगी

मेट्रो की खासियत

मेट्रो रेल की माने तो , इस कॉरिडोर की पहचान सन् 1971 में शहर के master plan में की गई थी. metro railway के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता पश्चिम बंगाल के 2 सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग जोडी जाएगी . ये दोनों शहर हुगली नदी के नीचे स्थित हैं.

और क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी

प्रदेश BJP के एक वरिष्ठ नेता के (Today’s political news headlines) अनुसार , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 मार्च यानि मंगलवार शाम कोलकाता पहुंचे और सीधे राजभवन गए, जहां वह रात में रुके. आज यानि 6 मार्च, बुधवार को वह कोलकाता मेट्रो के EAST-WEST METRO कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे से गुजरता है। प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माझेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद पीएम मोदी दोपहर में सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए बारासात जाएंगे.

संदेशखाली में गरजेंगे पीएम मोदी

प्रदेश BJP प्रवक्ता (Today’s political news headlines) समिक भट्टाचार्य (samik bhattacharya) ने कहा कि संदेशखाली की ‘प्रताड़ित महिलाएं’ रैली स्थल पर मौजूद रहेंगी. तृणमूल Congress नेताओं द्वारा महिलाओं के कथित यौन शोषण को लेकर संदेशखाली में प्रदर्शन हुए. उन्होंने कहा, ‘अभी यह पता नहीं है कि संदेशखाली के पीड़ित प्रधानमंत्री से मिलेंगे या नहीं.’ पिछले हफ्ते, राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा था कि अगर ‘प्रताड़ित महिलाएं’ PM से मिलने की इच्छा जताती हैं, तो पार्टी भेट की सुविधा देगी।

इससे पहले भी किया था पीएम मोदी ने बंगाल का दौरा

पीएम मोदी (PM Modi West Bengal Tour) की रैली अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से 2 दिन पहले होगी. PM Modi ने पिछले सप्ताह वेस्ट बंगाल में 2 रैलियों को संबोधित (PM Modi West Bengal Tour) किया था, जिनमें से एक हुगली जिले के आरामबाग में और दूसरी नादिया जिले के कृष्णानगर में आयोजित की गई थी. उन्होंने संदेशखाली में ‘महिलाओं पर अत्याचार’ को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली TMC सरकार पर (Today’s political news headlines) जोरदार हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि पूरा देश इस मुद्दे बेहद नाराज है और लोगों से आगामी loksabha चुनाव में उनकी पार्टी की हार सुनिश्चित करने (PM Modi West Bengal Tour) का आह्वान किया था.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button