ट्रेंडिंगन्यूज़

Pakistan: गिलगित -बाल्टिस्तान के लोग भारत से जुड़ने को तैयार 

Latest News Today! जो आतंक को पनाह देता है और दूसरों में घर को तबाह करने को सोंचता है उसकी तबाही भी आतंक से ही होती है। आज पकिस्तान का यही हाल है। पकिस्तान की स्थिति ऐसी हो गई है कि अफगानी तालिबानी भी उससे दूर रहने में ही भलाई समझते हैं। भारत के खिलाफ काम करने वाला पकिस्तान (Pakistan) आज कहीं का नहीं है। कर्ज में डूबा है और आर्थिक संकट से बर्बाद होने के कगार पर है। इसी बीच गिलगित और बाल्टिस्तान के लोग अब पाक सरकार के खिलाफ आंदोलनरत भी हो गए हैं और सरकार से कह रहे हैं कि कारगिल रोड खोलकर गिलगित बाल्टिस्तान को भारत के लद्दाख के करगिल जिले में शामिल किया जाए। उनका कहना है कि सरकार हमारे साथ भेदभाव कर रही है, लेकिन अब गिलगित बाल्टिस्तान को लेकर फैसला हम करेंगे। 

दरअसल, पाकिस्तान (Pakistan) की सेना डेमोग्राफी बदलने के लिए दूसरे प्रांतों के लोगों को वहां बसा रही है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के लोग उनकी जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं। इन लोगों को सेना का समर्थन है। उनकी सुरक्षा के लिए सेना के जवानों की तैनात की जा रही है। इसके चलते स्थानीय लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। ये लोग मसले पर भारत से दखल देने की मांग भी कर रहे हैं।

 बता दें कि गिलगित क्षेत्र के मिनावर गांव में सेना के जवान स्थानीय लोगों की प्रॉपर्टी गिराने के लिए पहुंचे थे। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने सेना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोगों का आरोप है कि सेना अवैध कमाई करने के लिए सिस्टेमेटिक ढंग से लोगों की जमीन हड़प रही है।

ये भी पढ़ें- Tajmahal में अमेरिकी पर्यटक को साथी महिला को गोद में लेकर चढ़नी और उतरनी पड़ी 22 सीढ़ियां !

एक प्रदर्शनकारी ने बताया – पाकिस्तानी (Pakistan) सेना आती है और हमें पीटती है। वो हमारी जमीन पर कब्जा कर लेती है। बिना कोई मुआवजा दिए हमारी 12 हजार कनाल जमीन सेना हड़प चुकी है। अब हम उन्हें एक इंच जमीन भी नहीं देंगे।रिपोर्ट के अनुसार, गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं। अवैध टैक्स, बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी की वजह से लोगों में पाकिस्तान (Pakistan) विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं। मौलिक अधिकारों की मांग करने पर लोगों को पुलिस की लाठियों का सामना करना पड़ता है। भारत सरकार इस मसले को गौर से देख रही है और लगातार प्रदर्शकारियों पर नजर टिकाये हुए हैं। उधर पाक सेना लगातार प्रदर्शनकारियों पर हमले कर रही है। हालांकि ऐसा कोई पहली बार नहीं है। लेकिन अभी जिस तरह के माहौल बनते जा रहे हैं उससे पाक के भीतर के हालत और भी खराब होंगे और गिलगित -बाल्टिस्तान के लोग भारत के साथ आने को तैयार हो गए तो फिर पाक का क्या अंजाम होगा देखने की बात होगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button