उत्तर प्रदेशकरियरट्रेंडिंगन्यूज़

सुब्रत रॉय ने मुंबई के एक निजी अस्पताल में ली आखिरा सांस, आज लखनऊ लाया जाएगा पार्थिव शरीर

Subrata Roy Death News: सहारा ग्रुप के प्रमुख सुब्रत रॉय का मंगलवार देर रात मुंबई में निधन हो गया. 75 वर्ष के सुब्रत रॉय ने मुंबई के एक निजी अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली है. सहारा ग्रुप ने बताया कि एक प्रेरणादायक नेता और दूरदर्शी सहारा श्री जी का 14 नवंबर को रात में लगभग 10.30 बजे निधन हो गया. लंबी बीमारी के बाद कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण उनका निधन हुआ है. सुब्रत रॉय को मुंबई के एक निजी अस्पताल में दो दिन पहले भर्ती कराया गया था. आज सुब्रत रॉय के पार्थिव शरीर को सहारा शहर लखनऊ में लाया जाएगा जहां उनको अंतिम श्रद्धांजालि दी जाएगी।

Also Read: Latest Hindi News Political News । subrata roy saharaNews Chhattisgarh News In HIndi sahara chief subrata roy

सहारा ग्रुप के प्रमुख का जन्म 10 जून सन् 1948 को बिहार के अररिया जिले में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में पूरी की. इसके बाद एक सरकारी कॉलेज गोरखपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. सुब्रत रॉय ने गोरखपुर से अपना पहला कारोबार शुरू किया था. अब सुब्रत रॉय के परिवार में उनकी पत्नी स्वप्ना रॉय और दो बेटे सुशांतो रॉय और सीमांतो रॉय हैं. दरअसल पटना के हाईकोर्ट में सहारा इंडिया ग्रुप के खिलाफ कई वर्षों से लोगों के पैसों के भुगतान नहीं करने का एक मामला चल रहा था. कंपनी में कई लोगों ने ये पैसे कई स्कीमों में लगाए थे. लेकिन मामले में सहाराश्री को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई थी. आपको बता दें कि पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाईकोर्ट के गिरफ्तारी के आदेश पर तत्काल सुनवाई करते हुए रोक लगा दी थी. सुब्रतो रॉय के खिलाफ अदालत ने आगे किसी तरह की कार्रवाई को लेकर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था. सुब्रतो रॉय इस मामले में जमानत पर बाहर थे. इसके साथ ही पैसे लौटाने को लेकर निवेशकों से सहारा इंडिया ने सेबी के पास रकम जमा कर देने का दावा किया था. इस वर्ष 29 मार्च को केंद्र सरकार ने कहा था कि सहारा की चार कॉपरेटिव सोसाइटी के 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने के अंदर पैसा लौटा देगी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सहारा-सेबी के रिफंड खाते से 5 हजार करोड़ रुपये केंद्रीय रजिस्ट्रार के खाते में ट्रांसफर करने और इस पैसे को सहारा ग्रुप ऑफ कॉपरेटिव सोसाइटीज के जमाकर्ताओं को बांटने को कहा था. इस आदेश के साथ ही सहकारिता मंत्रालय ने सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च भी किया था।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

मुख्यमंत्री ने जताया दु:ख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुब्रत रॉय के निधन पर शोक जताया है. सीएम योगी ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट लिखा कि सहारा समूह के प्रमुख श्री सुब्रत रॉय जी के निधन अत्यंत दुःखद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत की आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति शांति!

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जताया शोक

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सुब्रतो रॉय के निधन पर शोक जताया है. पार्टी ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट लिखकर कहा कि सहारा श्री सुब्रत रॉय जी के निधन पर उत्तर प्रदेश और देश के लिए भावात्मक क्षति हैं. सुब्रतो रॉय एक अति सफल व्यवसायी के साथ-साथ एक ऐसे अति संवेदनशील विशाल हृदयवाले व्यक्ति भी थे. जिन्होंने लोगों की अनगिनत सहायता की है और उनका सहारा बने है. भावभीनी श्रद्धांजलि!

सपा के महासचिव शिवपाल यादव ने जताया शोक

समाजवादी पार्टी के महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने भी सुब्रत रॉय के निधन पर शोक जताया है. शिवपाल ने एक्स पर लिखा कि सहाराश्री सुब्रत रॉय जी के निधन का दुखद समाचार मिला है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत की आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिजनों को इस असीम दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें. भावपूर्ण श्रद्धांजलि!

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button