ट्रेंडिंग

…वो खिलाड़ी जिसने बनाई थी ट्रिपल सेंचुरी, फिर भी टीम से कर दिया बाहर!

Cricket News: आज से कुछ सालों पहले टीम इंडिया (Team india) में एक खिलाड़ी आया था, जिसने टीम के लिए कई शानदार पारी खेली। जिसने ट्रिपल सेंचुरी (Triple century) मारी…हर कोई ये कहने लगा कि ये खिलाड़ी लाजवाब है, शानदार है। क्रिकेट जगत में नायर की तुलना सहवाग से होने लगी थीं। लेकिन फिर वक्त बीतते बीतते ये खिलाड़ी क्रिकेट की दुनिया से लापता होता चला गया…लोग सवाल पूछने लगे और कहने लगे कि आखिर कहां है करूण नायर, वो करूण नायर जो क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखता था।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

टेस्ट क्रिकेट की जब बात होती है, तो सबसे पहले चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे की बात होती है, विराट कोहली को भले ही क्रिकेट की दुनिया का किंग कहा जाता हो, लेकिन करूण नायर भी किंग बनने का दमखम रखते थे। जो बड़े से बड़े खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ने का दमखम रखते थे। लेकिन क्रिकेट की पॉलिटिक्स ने ना जाने कई खिलाड़ियों का करियर तबाह कर दिया।

….और गुमशुदा हो गए नायर

वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने ट्रिपल सेंचुरी (Triple century) जड़ी है। जिनमें वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा का भी नाम शामिल है, हालांकि ये बात अलग है उन्होंने एक ही पारी में 400 रन भी बनाए थे। लारा के रिकॉर्ड तक कोई नहीं पहुंच पाया। भारत के पास भी दो ऐसे खिलाड़ी थे, जो लारा के रिकॉर्ड को भी तोड़ने का दम रखते थे। भारत के 2 ऐसे प्लेयर्स हैं. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी (Triple century) बनाई है।

कौन हैं वो दो खिलाड़ी, जिन्होंने जड़ी त्रिपल सेंचुरी

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दो खिलाड़ियों ने त्रिपल सेंचुरी जड़ी है। पहला नाम है पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग (Former legendary player Virender Sehwag), जिनको अपने खूंखार अंदाज के लिए जाना जाता था। सहवाग (Former legendary player Virender Sehwag), ही पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने भारत के लिए त्रिपल सेंचुरी मारी थी। वीरेंद्र सहवाग (Former legendary player Virender Sehwag), ने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए तिहरा शतक जड़ा था. सहवाग (Former legendary player Virender Sehwag), ने उस मैच में 375 गेंदों में 309 रनों की पारी खेली थी।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

वीरेंद्र सहवाग (Former legendary player Virender Sehwag) की अघर बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए तिहरा शतक जड़ने का कारनामा दो बार किया है, तो वहीं करुण नायर की बात की जाए तो करुण नायर ने 16 दिसंबर 2016 में शतक जड़ा था। करूण नायर ने 381 गेंदों में कुल 303 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

भारत के लिए कितने मैच खेले ?

टीम इंडिया में खेलने का सपना हर किसी का होता है, कई खिलाड़ियों को मौका मिल भी जाता है, लेकिन वो मौके का फायदा नहीं उठा पाते हैं। हालांकि कई खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन उसके बाद भी खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया जाता है, कुछ ऐसा ही हुआ था नायर के साथ। जो खिलाड़ी 300 मार  दे फिर भी उसको टीम से बाहर कर दिया जाए, ऐसा तो बहुत कम ही होता है। नायर ने टीम के लिए मात्र 6 मैच खेलें है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button