ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

यूपी सरकार ने पेश किया 6 लाख 10 करोड़ का बजट, अखिलेश ने सरकार पर कसा तंज

लखनऊ: योगी सरकार 2.0 के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा के बजट सत्र में बृहस्पतिवार को अपना आज तक का सबसे बड़ा 6 लाख 10 हजार करोड रुपये का बजट पेश किया, जिसमें सभी वर्गो खासकर हजार करोड़ का बजट पेश किया, जिसमें किसानों, कमजार तबकों, युवाओं और महिलाओं को लाभांवित करने पर विशेष जोर दिया गया है। योगी का बजट जन कल्याण वाला माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश करने के बाद कहा कि यूपी सरकार का बजट समग्र विकास, प्राकृतिक खेती को बढावा देने और जन कल्याण वाला बताया है। उन्होने बजट के मुख्य बिन्दुओं को भी अपने संबोधन ने जिक्र किया। उधर नेता प्रतिपक्ष और सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अपनी आदत अनुसार योगी सरकार के बजट पर असंतुष्टि जतायी। सपा मुखिया ने कहा कि भाजपा सरकार का बजट समाज में बंटवारे करने वाला है। अखिलेश ने बजट पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था,लेकिन उनकी आय नही बढ सकी, साथ ही रोजगार आंकडों में तो पेश होते हैं, लेकिन सतही स्तर पर बेरोजगारी साफ नजर आती है।

यहां पढ़ें- पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला आय से अधिक मामले में सजा पर सुनवाई टली, अब कल सुनाई जाएगी सजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट के मुख्य बिन्दुओं को प्रस्तुत करते हुए कहा कि सरकार उज्जवला योजना के तहत संबंधित परिवारों को दो सिलेंडर मुफ्त देगी। किसानों को मुफ्त सिंचाईं के लिए पीएम कुसुम योजना प्रदेश में 15 हजार सोलर पैनल देने, एमबीबीएस की सीटें दोगुनी करने, पुलिस विभाग के आवासों के लिए 800 करोड़, सामूहिक विवाह के लिए 600 करोड, कानुपर मैट्रो के लिए 747 करोड, छह बंद चीनी मिलों को शुरु किये जाने, संतों के लिए पुरोहित कल्याण बोर्ड स्थापित करने, निराश्रित महिला पेंशन की राशि दोगुनी करने, गाजियाबाद-मेरठ मैट्रो के लिए 1306 करोड़ रुपये, वारासणी, गोरखपुर मैट्रो के लिए 100 करोड रुपये आदि का बजट होने की बात कही।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button