ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराजस्थान

आज जयपुर में फिर होगी फूलों की वर्षा ,जयपुर के दादिया मैदान में जनसभा को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी!

PM Modi Jaipur Visit: हर पार्टी के नेता अपने ही लोगों द्वारा अपने ही ऊपर फूलों की वर्षा करवाते हैं। यह एक खेल है। इस खेल के सभी आदि है। कोई किसी से पीछे नहीं। लेकिन फूलों से पूछिए कि वो जिसके सर पर गिर रहे हैं क्या उससे खुद को गौरवान्वित हो रहे हैं या फिर उसे गौरवान्वित कर रहे हैं। लेकिन फूलों की इच्छा को कोई जानता ही नहीं। किसी ने फूलों की अभिलाषा जानने की कोशिश ही नहीं की। हर राजनीति बाज फूलों को स्वीकार करने में बड़ा ही आनंद महसूस करता है। और जब फूलों की वर्षा होने लगे तो कहने ही क्या?

pm modi in jaipur

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

राष्ट्रकवि माखनलाल चतुर्वेदी की एक कविता है। पुष्प की अभिलाषा। कवि ने पुष्प की इच्छाओं का चित्रण किया है। कवि के शब्दों में पुष्प कहता है-

चाह नहीं मैं सुरबाला के, गहनों में गूँथा जाऊँ,
चाह नहीं, प्रेमी-माला में, बिंध प्यारी को ललचाऊँ,
चाह नहीं, सम्राटों के शव, पर हे हरि, डाला जाऊँ,
चाह नहीं, देवों के सिर पर ,चढूं भाग्य पर इठलाऊँ।
मुझे तोड़ लेना वनमाली! उस पथ पर देना तुम फेंक,
मातृभूमि पर शीश चढ़ाने ,जिस पथ जावें वीर अनेक।

लेकिन पुष्प की यह अभिलाषा कहां पूरी हो रही है। देश के भीतर जितने पुष्प के उत्पादन होते हैं उसमें से अधिकतर के उपयोग नेताओं के स्वागत में ही किये जाते हैं। बाकी पुष्पाें देवो काे चढ़ाये जाते हैं और फिर जाे बचता है उसके कई और कामों में उपयोग किये जाते हैं। नेताओं के स्वागत फूलों के बिना संभव कहां !

आज जयपुर में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की विशाल रैली है। राजस्थान विधान सभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी की इस रैली की उपयोगिता काफी बढ़ी हुई है। कहा जा रहा है कि आज की इस रैली का बस संदेश राजस्थान के लोगों को मिलना है। इस रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं को जुटाने की तैयारी चल रही है। कोशिश की जा रही है कि प्रदेश के हर जिले से महिलाये इस रैली में जुटाई जाए ताकि प्रधानमंत्री मोदी चंद्रयान और महिला आरक्षण बिल पास की कहानी राजस्थान की महिलाओं को सुनाये।

बीजेपी इस रैली के जरिये बीजेपी की चुनावी राजनीति की शुरुआत करना चाहती है। बता दें कि पिछले 20 दिनों से राजस्थान में बीजेपी की संकल्प यात्रा निकाली जा रही थी। आज ही उसका समापन होना है। इस यात्रा के जरिए बीजेपी ने राजस्थान के लोगों को जगाने का काम किया है। गहलोत सरकार को घेरा है। आज रैली के जरिये प्रधानमंत्री चुनावी शंखनाद की शुरुआत कर सकते हैं। उधर आज ही संघ के बड़े नेता रहे पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्म दिन भी है। राजस्थान बीजेपी आज कई और कार्यक्रम भी चलाएगी।

बीजेपी की आज की रैली से कई और बात भी साफ़ होनी है। बीजेपी के भीतर कई नेताओं को लग रहा है कि उनके टिकट कट सकते हैं। ऐसे में जिन नेताओं को टिकट कटने का भय है वे भी अपने लोगों को बड़ी संख्या में जयपुर ला रहे हैं। इसी रैली से यह भी साबित होगा कि पार्टी के भीतर सब कुछ ठीक है या नहीं। वसुंधरा राजे की अगली राजनीति क्या हाेंगी यह भी देखने की बात होगी। अगर वसुंधरा राजे इस रैली में शामिल होती हैं और मोदी के साथ हाेती है तो साफ़ है कि बीजेपी के भीतर सब कुछ ठीक चल रहा है। और अगर वसुंधरा मोदी के साथ मंच साझा नहीं करती है तो यह माना जायेगा कि बीजेपी के भीतर सब कुछ ठीक नहीं है। जानकारी के मुताबिक़ वसुंधरा खेमे की भी अपनी तैयारी चल रही है।

बता दें कि पिछले 2 सितम्बर को बीजेपी ने संकल्प यात्रा की शुरुआत प्रदेश के कई इलाकों से की थी। बीच-बीच में बीजेपी के कई बड़े नेता आकर इस यात्रा को आगे बढ़ाते रहे हैं। लेकिन वसुंधरा राजे इस यात्रा में शामिल नहीं हो सकी। वह किसलिए यात्रा में शामिल नहीं हुई यह तो वही जानती हैं लेकिन बीजेपी के भीतर कई तरह की बातें चलती रही। वसुंधरा खेमे की तरफ से कई बयान भी आये हैं। लेकिन माना जा रहा है कि पार्टी के भीतर जो कुछ भी चल रहा है उसे आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ख़त्म करना चाहते हैं। बीजेपी का एक ही मकसद है कि सब मिलकर चुनाव लड़े और प्रदेश में सरकार भी बनाये और यह तभी संभव है कि जब पार्टी में एकता होगी। सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे। और ऐसा होगा तभी इस चुनाव में कांग्रेस को मात भी दे सकती है। लेकिन वसुंधरा राजे को दरकिनार करके अगर बीजेपी आगे की लड़ाई लड़ना चाहती है तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है। अब देखना होगा कि आगे की रणनीति प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) क्या कुछ बनाते हैं।

आज की रैली पर सबकी निगाह है। लेकिन बीजेपी की निगाह तो इस पर है कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को कितने फूलों से नहलाया जाए। बड़ी मात्रा में फूलों को जयपुर पहुंचाने की तैयारी चल रही है ताकि पीएम मोदी का स्वागत किया जाएं। कार्यक्रम यही है कि जब प्रधानमंत्री (PM Modi) रैली स्थल पर पहुंचेंगे तो राजस्थान की लाखों महिलाये पीएम मोदी पर फूलों की वर्षा करेंगी। आप समझ सकते हैं कि अगर हर महिला के हिस्से में आधा किलो फूल भी आया तो कल्पना कीजिये कितने टन फूल आज पीएम मोदी पर न्योछावर होंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button