ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

प्रदूषण ने दिल्ली-NCR के लोगों की बढ़ाई टेंशन, क्या दिल्ली-NCR में लागू होगा GRAP-4

Delhi NCR Pollution: मौसम में आए बदलाव की वजह से दिल्ली के कई जगहों पर जानलेवा स्मॉग एक बार फिर छा गया है। प्रदूषण की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है. प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन, सिरदर्द, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, थकान जैसी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में बीते 2 दिनों से एक बार फिर से गैस चैंबर बनी हुई है. प्रदूषण की वजह से दिल्ली के हालात इमरजेंसी स्तर पर पहुंच चुका हैं.

Also Read: Latest Hindi News delhi air quality index। News Today in Hindi

एक्यूआई (AQI) 450 या इससे ज्यादा हो तो ग्रैप की सबसे सख्त पाबंदी ग्रैप-4 को लागू करना होता है. सीएक्यूएम (CAQM)के मुताबिक ग्रैप-4 को लागू करने से पूर्व वह रविवार को स्थिति देखेंगे. यह अहम है कि आज प्रदूषण में थोड़ी ही सही पर कमी जरूर आएगी. लेकिन प्रदूषण से परेशानी कम नहीं होने वाली. राहत की सांस लेने के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। पूर्वानुमान के मुताबिक अभी प्रदूषण कुछ दिन तक बहुत ही गंभीर श्रेणी के बीच बना रहेगा।

इस समय कहां कितना एक्यूआई (AQI)

स्थान एक्यूआई (AQI)

दिल्ली ओवरऑल – 419
आनंद विहार – 441
पूसा- 390
लोधी रोड- 349
एयरपोर्ट T3- 368
बवाना- 463
द्वारका- 425
गुरुग्राम- 300
फरीदाबाद- 341
RK पुरम- 439
नोएडा- 361
ग्रेटर नोएडा- 366
गाजियाबाद- 376

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

गंभीर स्थिति में पहुंचा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबित बीते शनिवार को राजधानी दिल्ली का एक्यूआई (AQI) 450 रहा. सुबह 9 बजे एक्यूआई (AQI) 447 के स्तर पर था. इसके बाद 11 बजे यह एक्यूआई (AQI) 450 पर पहुंच गया. 2 बजे तक एक्यूआई (AQI) 453 पर जा पहुंचा गया. शाम 4 बजे का फाइनल एक्यूआई (AQI) 450 तक सिमट गया. लगभग 31 जगहों पर यही गंभीर स्थिति बनी रही. लगभग 5 जगहों पर बेहद खराब स्थिति रही सबसे प्रदूषित जगहों में से जहांगीरपुरी रहा है यहां का एक्यूआई (AQI) 478, इसके साथ ही रोहिणी में 476, बवाना में 469, वजीरपुर में 476, मुंडका में एक्यूआई (AQI) 468 रहा. अगर कम प्रदूषित जगहों की बात करें तो दिलशाद गार्डन का एक्यूआई (AQI) 341, DTU का 363 एक्यूआई (AQI)रहा.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदूषण का स्तर 24 दिसंबर को गंभीर श्रेणी में रह सकता है. वहीं 25 दिसंबर को प्रदूषण में थोड़ा सुधार आ सकता है. इसके साथ ही 26 दिसंबर को यह बेहद खराब स्थिति में जा सकता है. इसके अगले 6 दिनों तक प्रदूषण बेहद खराब स्थिति के बीच रह सकता है. प्रदूषण एक बार फिर से 27 दिसंबर को बढ़ सकता है. वहीं शनिवार को हवाएं महज चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली है. हवाओं का रफ्तार 24 दिसंबर को चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रह सकती है. इसके बाद 25 दिसंबर को हवाओं की रफ्तार चार से दस किमी प्रति घंटे तक रह सकती है. इसके साथ ही 26 दिसंबर को हवाओं की रफ्तार एक बार फिर कम होकर चार किमी प्रति घंटे पर सिमट सकती है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

सीएक्यूएम (CAQM) ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि मौसम इस समय विपरीत बना हुआ है. हवाएं काफी कमजोर हो गई हैं. इसी वजह से बीते शुक्रवार से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ने लगा है. शनिवार दोपहर को इसका एक्यूआई (AQI) का स्तर 450 के पार पहुंच गया था. इसको देखते हुए ग्रैप सब कमेटी की एक आपात मीटिंग हुई. मीटिंग में मौजूदा स्थिति का आंकलन किया गया इसके साथ ही आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान को देखा गया.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

सब कमेटी के मुताबिक मौजूदा स्थिति पर नजर रखी जा रही है. स्थिति के अनुरूप ग्रैप-3 को 22 दिसंबर को लागू किया गया है. ऐसी स्थिति में और मजबूत कदम को उठाने के लिए थोड़ा इंतजार करने का फैसला लिया गया है. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदूषण में रविवार को कुछ कमी आ सकती है. इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि अभी ग्रैप-4 को लागू करने के लिए इंतजार करना होगा. अभी ग्रैप-1, ग्रैप-2 और ग्रैप-3 की बंदिश दिल्ली NCR में लागू रहेंगी. आगे स्थिति के मुताबिक फैसले लिए जाएंगे.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को बताया कि प्रदूषण की इमरजेंसी को देखते हुए सीएक्यूएम CAQM के आदेश पर ग्रैप-3 का सख्ती से पालन शुरू हो गया है। सभी संबंधित विभागों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दे दिया गया हैं. निर्माण और तोड़फोड़ पर रोक लगा दी गई है. BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल कारों पर प्रतिबंध है। निर्माण कार्यों पर रोक की निगरानी के लिए संबंधित विभाग और टीमें लगातार निरीक्षण करेंगी. पर्यावरण मंत्री बताया कि हवाओं की गति कम होने की वजह से प्रदूषण की गंभीर स्थिति बनी है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button