Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

लक्षद्वीप में नये एयरपोर्ट बनाने की तैयारी, एयरपोर्ट से लेकर होटलों की होगी भरमार

Lakshadweep tourism: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद इन दिनों लक्षद्वीप सुर्खियों में है. इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है कि लक्षद्वीप में एयरपोर्ट के विकास करने की तैयारी की जा रही है. इस एयरपोर्ट से आम नागरिकों के साथ-साथ सेना को भी काफी सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही लक्षद्वीप Lakshadweep को दुनिया से बेहतर हवाई संपर्क मिल सकता है. इस एयरपोर्ट पर A320 बोइंग विमान के साथ साथ कई लड़ाकू विमान भी लैंड कर सकते हैं. लक्षद्वीप की राजधानी अगाती की 1.2 किमी लंबी हवाई पट्टी का विस्तार करने की 2 दशक पुरानी योजना बहुत जल्द ही शुरू हो सकती है. इसके साथ लक्षद्वीप Lakshadweep में होटलों की भी भरमार होने वाली है.

Also Read: Latest Hindi News Lakshadweep tourism । News Today in Hindi

भारतीय होटल प्रमुखों ने बताया कि वे लोग लक्षद्वीप Lakshadweep में और अधिक साइटों की तलाश कर रहे हैं. ताज होटल ने पहले ही घोषणा कर दिया है कि वह 2026 तक लक्षद्वीप Lakshadweep के कदमत और सुहेली द्वीपों में नए होटल खोलेगा. प्रशासन अरब सागर द्वीपसमूह में अधिक क्रूज पर्यटन को जोर दे रहा है. लक्षद्वीप Lakshadweep प्रशासन ने बताया कि उसने द्वीपसमूह की यात्रा को आसान बनाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं. अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अनिवार्य E-परमिट को पूरी तरह से ऑनलाइन ट्रांसफर करने की योजना बनाई जा रही है. एंट्री परमिट के लिए इससे पहले लोगों को बैंक में जाकर दो सौ रुपये का चालान भरना पड़ता था. उसके बाद परमिट मिलती थी. अब कोशिश की जा रही है कि लोगों को 1-2 दिन के अंदर ऑनलाइन परमिट मिल जाएगा. इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों से विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ भारतीय पर्यटकों के ऊपर से बैन हटाने का फैसला ले सकता है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

इसके साथ हवाई संपर्क में कितनी बेहतर सुधार की आवश्यकता है. इसका सब का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि एलायंस एयर एकमात्र भारतीय एयरलाइन है. जो लक्षद्वीप के लिए उड़ान भरती है. इसके अलावा मालदीव में अकेले देसी एयरलाइंस के द्वारा विभिन्न भारतीय शहरों से करीब 60 साप्ताहिक उड़ानें हैं. लक्षद्वीप Lakshadweep के अतिरिक्त DM गिरि शंकर ने TOI को बताया कि सरकार मौजूदा अगत्ती हवाई अड्डे रनवे Agatti Airport के विस्तार के साथ साथ A320 / B 737 के लिए मिनिकॉय minicoy में 1 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे Greenfield Airport की योजना बना रही है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इसके साथ साथ उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि “बंगाराम एक बहुत ही प्रीमियम द्वीप रिज़ॉर्ट है जहां पर अप्रैल 2023 तक 32 कमरे हुआ करते थे. लेकिन अब क्षमता दोगुनी होकर 64 प्रीमियम कमरे हो गई है. इसके सात ही सुहेली और कामत द्वीप समूह में सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रीमियम रिसॉर्ट्स का निर्माण किया जा रहा है. कावारत्ती और अगत्ती द्वीप समूह में नए टेंट सिटी बन रहे हैं.’ लक्षद्वीप में गुजरात की तरह शराब को बंद किया गया है. पर्यटन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में शराब बेची जाती है. वहां छूट दी गई है

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button