Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Ayodhya Ram Mandir में लगा पहला सोने के दरवाजा, 13 और दरवाजों पर चल रहा काम

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने जा रहा है. इस भव्य कार्यक्रम में हर चीज भव्य है. इसके साथ ही राम मंदिर में सोने के दरवाजे लगाए जाने का काम भी जोरों पर है. राम मंदिर के भव्य निर्माण को तो आपने देख ही लिया होगा. अब राम मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजों को भी देख लीजिए. राम मंदिर में सोने का पहला दरवाजा लग चुका है. राम मंदिर में लगे यह पहला दरवाजा हजार किलो के सोने की प्लेटिंग का है. इसके साथ ही अगले 3 दिनों में राम मंदिर में सोने के 13 और दरवाजे लगाये जाएंगे. राम मंदिर गर्भगृह के मुख्य द्वारों की पूजा हो गई है. गर्भगृह के दोनों तरफ लगने वाले दरवाजों पर काम शुरू है. राम मंदिर निर्माण स्थल के पास बने कार्यशाला में इन सभी दरवाजों को देखा जा सकता है. इन सभी दरवाज़ों पर कमल दल, हाथी, झरोखे जैसे डिजाइन इसको भव्यता प्रदान कर रहे हैं.

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir golden door । News Today in Hindi

हैदराबाद की कंपनी बना रही राम मंदिर के लिए दरवाजे

आपको बता दें कि हैदराबाद की 100 वर्ष पुरानी कंपनी अनुराधा टिंबर राम मंदिर के लिए लकड़ी के दरवाजों को तैयार कर रही है. लेकिन खास बात ये है कि राम मंदिर के लिए दरवाजे अयोध्या में अस्थाई वर्कशॉप में बनाकर तैयार किए जा रहे हैं. इन सभी दरवाजों पर नागर शैली के निर्माण की झलक साफ दिख रही है. राम मंदिर के दरवाजे पर सोने की परत चढ़ी होगी.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

शुभता के प्रतीकों को उकेरा गया

राम मंदिर के दरवाजों की वर्क शॉप में काम कर रहे शेखर दास ने जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी दरवाजों की डिजाइन में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि भव्यता की झलक इन सभी दरवाजों में दिखे. इसके साथ ही हिंदू धर्म में जो शुभता के प्रतीक माने जाते हैं उन सभी चिह्नों को भी इन दरवाजों पर उकेरा गया है. लकड़ी के इन सभी दरवाजों पर नक्काशी के लिए तमिलनाडु के कारीगर दिन-रात काम कर रहे हैं.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में लगभग आठ हजार से ज्यादा मेहमान देश-विदेश से आएंगे. इसके लिए अयोध्या में एयरपोर्ट पर काफी दबाव भी रहेगा. कमर्शियल फ्लाइट के साथ साथ लगभग 40 से चार्टर्ड प्लेन उतारने की इजाजत मांगी गई है. वहीं अयोध्या एयरपोर्ट पर मौजूदा समय में 8 शहरों के लिए एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी शुरू हो चुकी है. इन सभी शहरों में दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, अहमदाबाद, गोवा और चेन्नई शामिल हैं. फिलहाल अयोध्या एयरपोर्ट पर इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी कंपनी अपनी उड़ानें शुरू कर चुकी हैं. इसके साथ अकासा एयर भी बहुत जल्द ही अयोध्या से अपना ऑपरेशन शुरू करेगी.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button