ट्रेंडिंगन्यूज़

Stock Market Holidays: क्या क्रिसमस पर खुलेगा शेयर मार्केट? जानें साल 2024 में कब कब रहेगा मार्केट बंद

Stock Market Holidays in 2024: शेयर मार्केट में इस साल दिसंबर के महीने में काफी तेजी देखने को मिली है। बाजार ने नए रेकॉर्ड बनाए हैं। सेंसेक्स-निफ्टी नई ऊंचाईयों पर हैं। इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 22 दिसंबर यानी शुक्रवार को भी बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। स्थानीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही थी। BSE सेंसेक्स 242 अंक के लाभ में रहा था। मुख्य रूप से IT शेयरों में लिवाली और अमेरिकी बाजारों के मजबूत रुख से बाजार में तेजी रही थी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 241.86 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71,106.96 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 394.45 अंक तक चढ़ गया था।

Also Read: Latest Hindi News Stock Market Holidays in 2024 । News Today in Hindi

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (national stock exchange) का निफ्टी भी 94.35 अंक यानी 0.44 % की तेजी के साथ 21,349.40 अंक पर बंद हुआ। नए सप्ताह के पहले कारोबारी दिन क्रिसमस आ रहा है। ऐसे में बहुत से लोगों के बीच कंफ्यूजन है कि 25 दिसंबर को क्रिसमस (christmas) पर बाजार में ट्रेडिंग होगी या छुट्टी रहेगी। आईए आपको बताते हैं।

क्या क्रिसमस पर बंद है शेयर बाजार

BSE के सर्कुलर के मुताबिक, सोमवार यानी 25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas) पर शेयर बाजार (share market) बंद रहेगा। एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डेरिवेटिव और SLB सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस साल यानी 2023 में शेयर बाजार में 16 छुट्टियां रही हैं। हालांकि क्रिसमस से पहले शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखी गई है। ऐसे में एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि मंगलवार को बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हो सकती है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

साल 2024 में कितने दिन बंद रहेगा बाजार

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay stock exchange) यानी BSE ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें नए साल की छुट्टियों के बारे में बताया गया है। इसके तहत किस दिन छुट्टी है और वीकेंड में पड़ने वाले हॉलिडे का भी डीटेल्स दिया है। इसमें लॉन्ग वीकेंड की भी जानकारी दी गई है। सर्कुलर के मुताबिक नए साल यानी 2024 में कुल 19 छुट्टियां हैं। इसमें से 14 छुट्टियां वर्किंग डे (working day) पर हैं। बाकी 5 शनिवार या रविवार को कुल 7 लॉन्ग वीकेंड है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इन तारीखों पर नहीं होगी ट्रेडिंग

शेयर बाजार में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर, 8 मार्च को महाशिवरात्रि, 25 मार्च को होली, 29 मार्च गुड फ्राइडे, 11 अप्रैल ईद, 17 अप्रैल रामनवमी, 1 मई महाराष्ट्र दिवस, 17 जून बकरीद, 17 जुलाई मुहर्रम, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती, 1 नवंबर पर दिवाली, 15 नवंबर गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस पर शेयर बाजार बंद रहेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button