खेलट्रेंडिंगराजस्थान

शहरी व ग्रामीण खेलों के महाकुंभ की तीसरी बार घोषित हुई तिथि, 25 जुलाई तक कर सकते है पंजीकरण

Rajiv Gandhi Rural and Urban Olympic Games: राजस्थान में राजीव गांधी ग्रामीण-शहरी ओलंपिक गेम का रोमांच जल्द ही देखने को मिलेगा। 5 अगस्त से ओलंपिक खेलों की धूम शुरू हो जाएगी इसके लिए कुल मिलाकर 57 लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है। सरकार की तरफ से ओलंपिक खेलों की तीसरी बार तिथि घोषित की गई है।

हालांकि इस तिथि को लेकर भी प्रदेश के लाखों स्कूली खिलाड़ी असमंजस में है। एक तरफ 5 अगस्त से ओलंपिक गेम शुरू होंगे। वहीं, दूसरी तरफ राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां भी उसी वक्त होनी है। जहां हर वर्ष स्कूली बच्चों को 1 से 14 अगस्त तक स्वतंत्रता दिवस परेड, पीटी, शारीरिक कौशल प्रदर्शन की तैयारी करवाई जाती है, लेकिन इस बार स्कूली बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की तैयारी के लिए महज चार दिन ही मिलेंगे।

rajiv gandhi olympic khel

Read: Latest News in Hindi | News Watch India

दरअसल, इससे पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (international olympic day)23 जून को आयोजन कराने का फैसला लिया था, जो कुछ कारणों से स्थगित किया गया। इसके बाद 10 जुलाई से होना था, लेकिन वह भी स्थगित कर दिया गया। लेकिन अब ओलंपिक गेम को 5 अगस्त से आयोजन कराने का फैसला लिया है. जिला खेल अधिकारी राजेश ओला ने बताया 25 जुलाई तक खिलाड़ी पंजीकरण करवा सकते है। बता दें ओलंपिक गेम्स (Olympic games) में हर उम्र के पुरुष-महिला खिलाड़ियों के हिस्सा लेने का प्रावधान है।

ओलंपिक खेल और स्कूली खेलकूद प्रतियोगिताओं की तारीख में टकराव रहता है। हर साल 1 सितम्बर से जिला स्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू की जाती है, जो अक्टूबर या नवम्बर तक चलती है। वहीं, इस दौरान ओलंपिक गेम्स (Olympic games) भी ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर होंगे। इन खेलों की तारीख आपस में टकराने से स्कूली खेल प्रतियोगिताओं पर असर पड़ेगा.

क्या मिलेगा इनाम?
जानकारी के मुताबिक बता दें इस साल ओलंपिक गेम्स में ग्रामीण ओलंपिक में प्रथम आने वाले खिलाडियों को एक ग्राम पंचायत स्तर पर पूरी टीम को पर 125 स्वर्ण पदक दिए जाएंगे, जबकि शहरी में एक क्लस्टर में एक टीम को 135 स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। इसके साथ ही ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को टी शर्ट दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

झुंझुनूं में रजिस्ट्रेशन की स्थिति

  • शहरी ओलंपिक में 56724 लोग हिस्सा लेंगे
  • ग्रामीण ओलंपिक में 209482 लोग हिस्सा लेंगे
  • ओलंपिक खेलों में 120322 महिलाएं भाग लेंगी
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button