उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Seminar on Diabetes: मधुमेह एवं रक्तचाप अभिशाप नहीं वरदान हैः दुर्गा शंकर मिश्र

डॉ. अनिल भंसाली ने कहा कि मोटापा, शिथिल जीवनचर्या, धूम्रपान का त्याग एवं नित्यप्रति व्यायाम-सफल जीवन की कुंजी है। मधुमेह (Diabetes) को खतरनाक बीमारी माना जाता है। इससे बचने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। साथ ही जीवनशैली भी सही होनी चाहिए। डायबिटीज से बचाव के लिए शारीरिक गतिविधियां करना जरूरी होता है। इससे मधुमेह नियंत्रण में रहता है।

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि मधुमेह एवं रक्तचाप कोई अभिशाप नहीं है। इन्हें एक वरदान के रुप में माना जाना चाहिए। वे  मुख्य सचिव ‘मधुमेह एवं रक्तचाप से बचाव एवं प्राथमिक चिकित्सा’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। यह कार्यक्रम लोक भवन ऑडिटोरियम में आयोजित किया।

मुख्य सचिव ने कहा कि मधुमेह एवं रक्तचाप (Diabetes and Blood Pressure) अभिशाप नहीं वरदान है। सचिवालय कर्मियों को स्वस्थ रहने के लिये खानपान तथा लाइफ स्टाइल को दुरुस्त रखना चाहिये। मुख्य सचिव ने निदेशक गिनी हेल्थ मोहाली-पंजाब व पूर्व प्रोफेसर एण्ड हेड ऑफ डिपार्टमेंट, एंडोक्रिनोलॉजी, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ डॉ0 अनिल भंसाली का धन्यवाद ज्ञापित किया।

डॉ अनिल भंसाली को सम्मानित करते मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

उन्होने कहा कि सभी सचिवालय कर्मी डॉ0 भंसाली द्वारा दिये गये सुझावों को अमल में लायें। डॉ0 अनिल भंसाली ने बताया कि मधुमेह की बीमारी को डायबिटीज और शुगर भी कहा जाता है। यह बीमारी अनुवांशिक भी होती है। यह खराब जीवनशैली के कारण भी होती है।

डॉ0 भंसाली ने बताया कि मधुमेह (Diabetes) के मरीजों को खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मधुमेह के मरीज का ब्लड शुगर लेवल का न तो सामान्य से अधिक होना ठीक रहता है और न ही सामान्य से कम होना। मधुमेह का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाए या फिर बहुत ज्यादा कम हो जाए, तो दोनों ही स्थिति में मरीज की सेहत पर खतरा मंडराता है। ये दोनों ही स्थितियां जानलेवा मानी जाती हैं।

यह भी पढेंः GNM Students failed: साईं मेडिकल की जीएनएम 99% छात्राएं फेल, विरोध में छात्राओं ने लगाया जाम

उन्होंने बताया कि इन्सुलिन एक तरह का हार्मोन है, जो शरीर के भीतर पाचन ग्रंथि से बनता है। इसका काम भोजन को ऊर्जा में बदलना होता है।मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप एक दूसरे के लिए प्रतिरोधी एवं शरीर के लिए घातक है।

डॉ. अनिल भंसाली ने कहा कि मोटापा, शिथिल जीवनचर्या, धूम्रपान का त्याग एवं नित्यप्रति व्यायाम-सफल जीवन की कुंजी है। मधुमेह (Diabetes) को खतरनाक बीमारी माना जाता है। इससे बचने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। साथ ही जीवनशैली भी सही होनी चाहिए। डायबिटीज से बचाव के लिए शारीरिक गतिविधियां करना जरूरी होता है। इससे मधुमेह नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही हृदय रोग और ब्लड शुगर से जुड़ी जटिलताओं को भी रोकने में मदद मिलती है।

इस अवसर पर डॉ0 अनिल भंसाली और डॉ0 आर0के0धीमान को ओडीओपी उत्पाद उपहार स्वरूप भेंट किये गये। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन हेमन्त राव, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत कुमार सहगल, निदेशक एसजीपीजीआई आर0के0धीमान आदि उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button