ट्रेंडिंगन्यूज़

Skincare Tips: ये चीज़ें है चेहरे के लिए रामबाण, दाग-धब्बों से भी मिलेगा निजात!

नई दिल्ली: आज के समय में हम अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह की चीज़ो का इस्तेमाल करते हैं। घर से लेकर बाज़ार तक की अनगिनत चीज़ों का इस्तेमाल करके लोग चेहरे को निखारने की कोशिश करते हैं। हमारा चेहरा बहुत ही नाजुक होता है और इस पर कुछ भी इस्तेमाल करना चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। गलत चीज़ो के इस्तेमाल से चेहरे के हिस्से जैसे माथे, गाल, नाक और आंखों पर दाने होने लगते हैं। बड़े होकर ये दाने पीले रंग के हो जाते हैं। आजकल की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में ये दाने पसीना, फंगल, बैक्टीरिया और ज़्यादा धूप लगने की वजह से हो सकते हैं। ऐसे में हम स्किन की इस समस्या को कम करने के लिए आपको बेहतरीन घरेलू नुस्खे बताएंगें।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसे एक ऑलराउंडर तक माना जाता है. दरअसल, ये हेल्थ, हेयर और स्किन तीनों के लिए बेनिफिशियल होता है। एलोवेरा जेल में कई जरूरी विटामिन होते हैं, साथ ही इसमें मिनरल, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्वों की भरमार होती है। एलोवेरा का विशेष महत्व आयुर्वेद ही नहीं एलोपैथी में भी बताया गया है। आज अधिकतर कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल कर रही है। एलोवेरा का स्किन केयर में सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें करीब 95 फीसदी पानी होता है।

दूध

दूध में बहुत पोषण होता है। स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैँ। दरअसल दूध त्वचा को साफ करता है। ऐसे में स्किन के रोम छिद्र खुलने से त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। चेहरे के कील मुंहासे में भी दूध के रोजाना इस्तेमाल से कम हो जाते हैं।

वर्जिन कोकोनट ऑयल

चेहरे पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है, जो कि नारियल के दूध से तैयार होता है। इसमें स्किन के लिए फायदेमंद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि हर प्रकार की स्किन पर असर दिखाते हैं। रात में चेहरा धोने के बाद नारियल तेल लगाकर सोना स्किन को स्मूथ बनाता है।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर इस मशहूर अदाकारा ने फैंस पर चलाया अपना जादू, हसीना के चहेते कर रहे तारीफ!

चंदन

चेहरे के दानों को कम करने के लिए चंदन और चंदन का तेल भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह आपके चेहरे की कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने के साथ सफेद दानों से भी निजात दिलाता है। चेहरे पर चंदन का पेस्ट लगाकर इसे सूखने दें और जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा करने से धीरे धीर आपकी स्किन पर आये ये दाने गायब हो जायेंगे। 

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button