दिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

दिल्ली सरकार की तगड़ी चाल! दिल्ली सरकार ने 61 करोड़ बोतलें बेच कर की मोटी कमाई…

Liquor Policy Delhi: दिल्ली सरकार (Delhi government) की नई शराब योजना ने बीते साल खूब राजनीतिक बवाल खड़ा किया था. जिसके बाद ही सरकार पुरानी पॉलिसी पर लौट गई और अब इसने दिल्ली सरकार की जबरदस्त कमाई कराई है. इतना ही नहीं सरकार ने शराब की 61 करोड़ बोतलें भी सेल कर डाली हैं.

Read: Todays Latest News in Hindi Breaking Hindi News | News Watch India

नई-नई बोतलो में ‘पुरानी शराब’… जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग यानी एक्साइज डिपार्टमेंट के यदि बीते एक वर्ष का लेखा-जोखा किया जाए तब ये बात एकदम फिट बैठेगी. बीते वर्ष दिल्ली सरकार की नई आबकारी योजना ने ना सिर्फ दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) के शराब बाजारों में भूचाल लाई, बल्कि इस पर राजनीतिक बवाल भी खड़ा हुआ. नतीजा ये हुआ कि दिल्ली सरकार (Delhi government) ने 1 सितंबर 2022 से वापस ‘पुरानी शराब पॉलिसी’ को लागू कर दिया और अब इसकी वजह से कमाई और बिक्री का ‘नया रिकॉर्ड’ बन गया है.

दिल्ली सरकार (Delhi government) ने 1 सितंबर 2022 से 31 अगस्त 2023 के बीच 61 करोड़ से अधिक शराब की बोतलें बेच डाली. ये पुरानी एक्साइज पॉलिसी के अनुसार सरकारी शराब की दुकानों और ठेकों से हुई बिक्री का एक नया रिकॉर्ड भी है.

तगड़ी कमाई, मोटा टैक्स कलेक्शन

दिल्ली सरकार (Delhi government) ने न केवल शराब की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया. बल्कि इससे अच्छी खासी कमाई भी की है. शराब की सेल से दिल्ली सरकार की पूरे साल में 7,285.15 करोड़ रुपये की कमाई हुई. इस पर सरकार का value added tax यानी वैट कलेक्शन भी 2,013.44 करोड़ रुपये रहा है.

जबकि इससे पहले जब नई शराब पॉलिसी अमल में थी, तब 2021-22 में सरकार का रिवेन्यू 5,487.58 करोड़ रुपये था. नई पॉलिसी में सरकार ने शराब की रिटेल सेल के लिए प्राइवेट पार्टीज (Private parties) को लाइसेंस (licence) देना शुरू किया था. हालांकि जिसके बाद दिल्ली के उप-राज्यपाल वी. के. सक्सेना (Governor Shri V.K. Saxena) की सिफारिश पर CBI ने अनियमिता की जांच की. इस केस में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार भी किया था.

दिल्ली में हैं शराब की 600 दुकानें/ठेके

नई आबकारी नीति पर भूचाल आने के बाद जब दिल्ली सरकार (Delhi government) ने पुरानी नीति को फिर से लागू किया. तब शराब की दुकानें और ठेके चलाने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की 4 PSU को दी गई. अब दिल्ली में Delhi state industrial and infratrature development corporation and दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, दिल्ली कंज्यूमर को-ऑपरेटिव होलसेल स्टोरी और दिल्ली स्टेट सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन लिमिटेड शहर में 600 शराब की दुकानें चलाती हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button