ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

G-20 समिट पर विपक्ष में पड़ी दरार, कांग्रेस का ये बड़ा नेता निकला मोदी का तगड़ा ‘फैन’

हिंदुस्तान (INDIA) में हुए G-20 पर पूरे विश्व (World) की नजर थी, पूरी दुनिया ये टकटकी लगाए बैठी थी, कि आखिर ‘बापू’ (Mahatma Gandhi) का देश भारत जी-20 जैसे बड़े इवेंट को सफलतापूर्वक कैसे करा पाएगा। लेकिन हिंदुस्तान ने जी-20 को कामयाब करके दिखा दिया। हिंदुस्तान ने बता दिया कि अब हिंदुस्तान बदल चुका है। G-20 के सफलतापूर्वक आयोजन की पूरी दुनिया में चर्चाएं और तारीफें हो रही हैं। मोदी सरकार (Modi Government) की तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं। विपक्षी नेता भी अब तो मोदी सरकार के फैन हो चुके हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के दिग्गज नेता और कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी मोदी सरकार के मुरीद हो गए हैं। शशि थरूर ने जी-20 सदस्यों की नई दिल्ली घोषणा की सराहना करते हुए कहा कि यह निस्संदेह भारत के लिए कूटनीतिक जीत है।

क्या बोले शशि थरूर ?

कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने एक इंटरव्यू (Interview) में बयान देते हुए कहा कि G-20 का सफल आयोजन भारत के लिए एक अच्छी उपलब्धि है। चूंकि G-20 समिट से पहले तक ऐसी उम्मीद थी कि कोई समझौता नहीं होगा। इसलिए संयुक्त बयान जारी करना संभव नहीं हो सकता। कांग्रेस नेता ने नई दिल्ली घोषणा पर सभी सदस्य देशों को आम सहमति पर लाने के लिए हिंदुस्तान की जमकर तारीफ की। इसी के साथ ही शशि थरूर ने केंद्र सरकार (Central Government) को आड़े हाथों भी लिया। थरूर ने केंद्र सरकार पर विपक्ष की अनदेशी का गंभीर आरोप लगाया औऱ जमकर सियासी तीर छोड़े। उन्होंने जी-20 में विपक्ष की अनदेखी को लेकर केंद्र सरकार(Central Government) पर निशाना साधा।

Also Read: इंडिया और एनडीए की लड़ाई में सनातन हो रहा बदनाम !

केंद्र की तारीफ से विपक्ष को लगी ‘मिर्ची’

G-20 सम्मेलन के सफल आयोजन की तो दुनिया भर में भारत की तारीफ हो ही रही है। लेकिन भारत में सियासी पारा हाई हो चला है। I.N.D.I.A (Indian National Developmental Inclusive Alliance) में 2024 से पहले फूट पड़ती हुई नजर आ रही है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के जी20 समिट के डिनर में जाने से विपक्ष दो गुटों में बंट गया है। सीएम ममता (Mamta Banerjee) के जाने पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन (Adheer Ranjan Chaudhary) चौधरी ने जमकर वार किया।उन्होंने कहा कि अगर ममता बनर्जी डिनर में नहीं जाती तो आसमान नहीं टूट पड़ता और न ही कुरान अपवित्र हो जाती। तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के नेताओं ने ही अधीर रंजन चौधरी पर पलटवार किया। और राज्यसभा सांसद शांतनु सेन ने कहा कि अधीर को सरकारी प्रोटोकॉल (Protocol) के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।

डिनर में जाने पर ‘घमासान’ !

G-20 में बिहार के CM नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी दिखे थे। नीतीश बाबू ने तो अमेरिका (America) के राष्ट्रपति (President) के साथ मुलाकात भी की थी, जिसकी तस्वीरें जमकर वायरल भी हुईं थी। और सियासी गलियारों में जमकर चर्चाएं भी हुए थी। तो वहीं दूसरी ओर झारखंड के सीएम (CM) हेमंत सोरेन (Hemant Soren )के साथ –साथ कई और बड़े नेता डिनर में शामिल हुए थे।

खरगे को न्योता ना मिलने पर ‘बवाल’!

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) को राष्ट्रपति (President of India) मुर्मू की ओर से जी20 डिनर का न्योता नहीं भेजा गया था। जिस पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार (Central Government) पर धुआंधार वार किए थे। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से लेकर कांग्रेस के तमाम छोटे-बड़े नेताओं ने मोदी सरकार का विरोध किया था। बता दें कि डिनर के लिए पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister) मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) और एचडी देवेगौडा को भी आमंत्रित किया गया था।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button