ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

यूपी डीजीपी के रेस में सबसे आगे चल रहा ये नाम, 300 से ज्यादा कर चुके हैं एनकाउंटर ,वर्तमान में इस पोस्ट पर हैं तैनात

31 मार्च को डीजीपी डीएस चौहान (DS chauhan) का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा नया डीजीपी कौन होगा?? बता दें की तो स्पेशल डीजी के लिए प्रशांत कुमार का नाम शासन स्तर पर फाइनल कर दिया गया है. क्या हो सकती है वजह आइए जानते है

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक DGP DS चौहान कल यानी 31 मार्च को रिटायर हो जाएंगे अब चर्चा यह है कि यूपी का अगला DGP कौन होगा? क्या उत्तर प्रदेश को परमानेंट डीजीपी मिलेगा? फिलहाल, पुलिस में परमानेंट DGP की दौड़ मे प्रशांत कुमार का नाम चर्चा में है. बता दे कि उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) कैडर के 1990 और 1991 बैच के 14 IPS के नाम स्पेशल डीजी(DG) के लिए भेजे गए हैं. इनमें एडीजी लॉ एंड ऑर्डर(ADG law and order) प्रशांत कुमार का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है बता दें की तो स्पेशल डीजी के लिए प्रशांत कुमार का नाम शासन स्तर पर फाइनल कर दिया गया है. एक-दो दिन में प्रशांत कुमार की स्पेशल डीजी के पद पर तैनाती हो सकती है इसके लिए प्रशांत कुमार परफेक्ट बताए जा रहे हैं.

2022 मई में भेजा गया था प्रस्ताव


मई 2022 में special DG को लेकर सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया था. इस बीच नए DGP की नियुक्ति होने के चलते मामला ठंडे बस्ते में चला गया. लेकिन, नए DGP के पैनल को लेकर कई कानूनी दांव पेंच हैं. 31 मार्च को DGP DS चौहान का कार्यकाल समाप्त होजाएगा .

फूल बरसाने के दौरान खूब हुई आलोचना


प्रशांत कुमार पुलिस मुख्यालय में सबसे सीनियर अफसरों में से एक हैं. सिर्फ यही नहीं, लखीमपुर कांड हो या बिकरू कांड, सभी मामलों को प्रशांत कुमार ने बखूबी हैंडल किया है .यूपी में कांवड़ यात्रा के दौरान ने हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर फूल बरसाये थे इस मामले को लेकर उनकी खूब आलोचना हुई. प्रशांत कुमार ने बयान दिया कि स्वागत के लिए फूलों का इस्तेमाल होता है. प्रशासन हर धर्म का सम्मान करता है. फिर चाहे ईद, बकरीद, गुरुपर्व, और जैन त्यौहार क्यों न हो. प्रशासन सभी के पर्व के मौकों पर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करता है.

ये भी पढ़े…Deputy CM of UP: ब्रजेश पाठक बोले- अतीक हो या कोई माफिया, सभी को सजा दिलाएंगे

IPS Prashant kumar 300 से ज्यादा कर चुके एनकाउंटर


प्रशांत कुमार 1990 बैच के अधिकारी हैं. प्रशांत कुमार का जन्म बिहार के सीवान में हुआ था प्रशांत कुमार ने MSc, MPhil और MBA भी किया . IPS प्रशांत कुमार का चयन जब हुआ था तो उन्हें तमिलनाडु कैडर मिला था. साल 1994 में यूपी कैडर की IAS डिम्पल वर्मा के साथ प्रशांत कुमार नें शादी की थी प्रशांत एक होनहार IPS अफसर है IPS प्रशांत कुमार ने अपने पूरे कार्यकाल मे 300 से ज्यादा एनकाउंटर किये है. यूपी में खूंखार संजीव जीवा, कग्गा, मुकीम काला, सुशील मूंछ, अनिल दुजाना, सुंदर भाटी, विक्की त्यागी, साबिर जैसी गैंग का IPS प्रशांत ने अपनी टीम के साथ मिलकर कई अपराधियों को ठिकाने लगाया है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button