ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

आज समुद्र में उतरेंगे भारत के 3 ‘योद्धा’, भारत की इस ताकत को देख दुश्मन के उड़ेगे होश!

3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi: समुद्र में भारत की ताकत बढ़ने वाली है। आज कोच्चि में तीन एंटी सबमरीन शिप पानी में लॉन्च किए जाएंगे। ये शिप भारत में ही बने हैं। सालभर में ये पांचवा सबमरीन है, जो आज लॉन्च होगा।

आज यानी 30 नवंबर गुरुवार को कोच्चि में 3 एंटी सबमरीन शिप पानी में लॉन्च किए जाएंगे। यह शिप इंडियन नेवी (Indian navy) के लिए बन रहे हैं। ASW प्रोजेक्ट (एंटी सबमरीन वॉरफेयर शेलो वॉटर क्राफ्ट प्रोजेक्ट) के तहत नेवी को 16 एंटी सबमरीन शिप मिलने हैं जिनमें से पहला शिप नेवी को अगले साल की शुरुआत में मिल जाएगा। ASW प्रोजेक्ट के तहत 8 शिप गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स, कोलकाता (GRSE) और 8 शिप CSL, कोच्चि में बनाए जा रहे हैं। कोच्चि में गुरुवार को तीन शिप पानी में लॉन्च किए (3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi) जाएंगे। पानी में लॉन्च के बाद फिर शिप में उपकरण और हथियारों को इन्स्टॉल किया जाएगा। इसके बाद इसका समुद्री ट्रायल शुरू होगा। सारे ट्रायल पूरे होने के बाद ये शिप नेवी का हिस्सा बनेंगे।

Also Read: Latest Hindi News anti submarine warfare craft| Uttar Pradesh Samachar Today in Hindi

लॉन्चिंग से लेकर शिप की डिलीवरी में लगता है पूरा एक साल

पानी में लॉन्चिंग से लेकर शिप की डिलिवरी तक में लगभग 1 साल का समय लगता है। GRSE जो 8 शिप बना रहा है उनमें से 4 पहले ही पानी में लॉन्च हो चुके हैं। ये शिप कोस्टल वॉटर में एंटी सबमरीन यानी दुश्मन की सबमरीन के खिलाफ ऑपरेशन में नेवी की क्षमता (3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi) बढ़ाएंगे। समुद्र में कम इंटेसिटी के ऑपरेशन में भी यह शिप मददगार होंगे। समुद्र में माइन बिछाने के ऑपरेशन में भी ये एंटी सबमरीन शिप इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इन शिप की लंबाई 77 मीटर है और इनका वजन 900 टन है। इनकी अधिकतम स्पीड 25 नॉट्स है और एंड्योरेंस 1800 नॉटिकल माइल्स है। यानी यह शिप एक बार में 1800 नॉटिकल माइल्स तक जा सकता है। इन एंटी सबमरीन शिप की क्षमता किसी भी अंडर वॉटर खतरे को नष्ट (3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi) करने की है। इनमें 80 पर्सेंट से ज्यादा स्वदेशी कंटेंट लगा है।

किस तरह भारत की बढ़ रही ताकत?

भारत की शिप बिल्डिंग में लगातार बढ़ती क्षमता का अंदाजा इससे (3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi) लगाया जा सकता है कि एक वर्ष के अंदर ही 7 एंटी सबमरीन शिप पानी में लॉन्च हो रहे हैं। जीआरएसई ने पिछले साल दिसंबर में पहला शिप पानी में लॉन्च किया, फिर मार्च में दूसरा, जून में तीसरा और इसी महीने चौथे शिप को पानी में लॉन्च किया गया। गुरुवार को 3 और शिप पानी में लॉन्च हो जाएंगे। सिर्फ एंटी सबमरीन शिप ही नहीं बल्कि फ्रीगेट वॉरशिप महेंद्रगिरी को भी 2 महीने पहले ही पानी में लॉन्च किया गया। यह प्रोजेक्ट 17A के तहत बन रहा सातवां (3 Anti-Submarine Ships Launched In Kochi) फ्रीगेट है। इस प्रोजेक्ट के तहत महज 7 फ्रिगेट बनने हैं। अक्टूबर में प्रोजेक्ट 17A के छठे फ्रीगेट विध्यांगिरी को पानी में लॉच किया गया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button