ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

आज ये शेयर करेंगे मालामाल, इस शेयर पर रखें नजर, दिख रहे तेजी के संकेत

Stock Market Prediction: शेयर मार्केट में बीते सप्ताह आखिरी बिज़नेस डे यानी शुक्रवार को गिरावट रही थी। विदेशी मार्केटों के मिले-जुले रुख और विदेशी पूंजी की निकासी के बीच घरेलू शेयर बाजारों में IT और बैंक शेयरों में बिकवाली हावी रही थी। इसके चलते बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। BSE का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के आखिरी में 106.62 अंक यानी 0.16 % गिरकर 66,160.20 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 388.17 अंक कमजोर होकर 65,878.65 अंक तक आ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSC) का सूचकांक निफ्टी भी 13.85 अंक यानी 0.07 % गिरकर 19,646.05 अंक पर बंद हुआ था।

stock market prediction

सेंसेक्स के ग्रुप में शामिल शेयरों में से बजाज फिनसर्व, HDFC बैंक, टाटा मोटर्स, HCL टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और मारुति सुजुकी में गिरावट दर्ज की गई थी। दूसरी तरफ, NTPC, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, JSW स्टील, बजाज फाइनेंस, ITC और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बढ़त का रुख देखा गया था।

BSE का मिडकैप सूचकांक 0.55% मजबूत हुआ जबकि स्मालकैप सूचकांक में 0.49% की तेजी रही थी। शेयर मार्केट से मिले आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बीते बृहस्पतिवार को 3,979.44 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की थी। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान का निक्की गिरावट पर रहा था। यूरोप के बाजारों में कारोबार के दौरान मिला-जुला रुख देखा जा रहा था। अमेरिकी बाजार गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने HDFC AMC, Divi’s Laboratories, Lupin, FDC और AB Capital पर तेजी का रुख दिखाया है। MACD को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब MACD सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की तरफ गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

stock market prediction

Read: Share Market Latest News in Hindi | News Watch India

इन शेयरों में गिरावट के संकेत

बता दें MACD ने Kotak Mahindra Bank, Triveni Turbine, Motors और Hatsun Agro के शेयर में गिरावट के संकेत दिया है। यानी कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

आपको बता दें Intellect Design, NCC, Alembic Pharma, JK Tyre और Indian Bank जैसे शेयरों में अच्छी खासी खरीदारी नजर आ रही है, इस शेयर ने अपना 52 सप्ताह का सबसे स्तर पार कर लिया है।

इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें UPL, Rajesh Exports, MOS Utility और Viji Finance शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। यह इन शेयरों में गिरावट के संकेत है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button