ट्रेंडिंग

कर्नाटक में कैबिनेट का विस्तार: इन 24 मंत्रियों ने ली शपथ, जातिगत समीकरणों का पूरा ध्यान

Karnataka Cabinet Expansion: आखिरकार कर्नाटक में काफी उठापठक के बाद मंत्री मंडल का विस्तार हो ही गया है। खीचतान के बीच कर्नाटक के मंत्री मंडल के सपथ समारोह का कार्यक्रम समपन्न हुआ। मंत्रीमंडल में जिन 24 लोगों को शामिल किया गया है उसके बाद से साफ जाहिर हो गया है जातीय समीकरणों से लेकर क्षेत्रीय लोगों की पंसद को भापते हुए केवल कांग्रेस तक ही सीमित नही रही है। बल्कि मंत्री मंडल के विस्तार के माध्यम से कांग्रेस ने सीधा 2024 से आगामी चुनावों के लिए और मजबूती से कमर कसने में लगी हुई है। लेकिन सबसे पहले आपको इन नामों को गिना दें।


शपथ लेने वाले मंत्रियों की लिस्ट
बता दें कि कर्नाटक मंत्री मंडल की लिस्ट में सामिल किया गया है। वो ये 24 नाम शामिल हैं। मंत्री मंडल में शामिल होने वाले नेताओं दिनेश गुंडुराव, शरणबस्पपा दर्शनापुर, एचके पाटिल, एन चेलूवरायस्वामी, एचके पाटिल, कृष्णा बायरे गौड़ा, के वेंकटेश, शिवानंद पाटिल, एचसी महादेवप्पा, तिम्मापुर रामप्पा बलप्पा, एसएस मल्लकिर्जुन, तंगदगी शिवराज संगप्पा, ईश्वर खंड्रे, क्याथासंद्रा एन राजन्ना, डॉक्टर शरण प्रकाश रूद्रप्पा पाटिल, संतोष एस लाड, एन एस बोस राजू,, सुरेश बीएस, मधु बंगारप्पा, डॉक्टर एमसी सुधाकर, मंकल वैद्य, लक्ष्मी और हेब्लालकर, रहीं खान, डी सुदाकर और बी नागेंद्र हैं। तो ये ही वो 24 मंत्री हैं जिन्होंने ने मंत्री पद की शपथ ली है।

बता दें कि कर्नाटक सरकार का मंत्रिमंडल के शपथ समारोह से पहले प्रदर्शन भी देखने को मिला। सिद्धारमैया के मंत्री मंडल के विस्तार विधायक रूद्रप्पा लमानी के समर्थकों ने भीड़ जुटाकर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेंटी के कार्यालाय के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया है। समर्थको का मंत्री का चेहरा लमानी होना चाहिए। लमानी के लिए मंत्री पद की मांग कर रहें थे। बता दें कि मन्नपा लमानी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हावेरी विधानसभा से दावेंदारी पेश कर जीत हासिल की थी।

जिस तरह से कर्नाटक मंत्रीमंडल में 24 नए मंत्रियो के जातीय समीकरण का विशेष ध्यान दिया गया। जैसे 6 लिंगायत, वहीं 3 विधायत अनुसूचित जाति, 2 अनुसूचित जनजाति,4 वोक्कलिगा समुदाय, 5 अन्य पिछड़ा वर्ग के शामिल हैं। इसके जरिए कहीं न कहीं विपक्षी पार्टी को खास संदेश दिया गया है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button