ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

दिल्ली में इस Famous Food Hub में जाना बिल्कुल भी न करें मिस,यहां खाना खाकर आपका दिल भी हो जायेगा खुश

नई दिल्ली: जिसने दिल्लीको नहीं जाना, उसनेवाकई कुछ खो दिया है।दिल्‍ली देश की राजधानी होने के साथ ही ऐतिहासिक संस्‍कृति, कला और जायके को भी अपने में समेटे हुए है।यहां की कई गलियों से लेकर मशहूर बाजार आज भी फेमस इंडियन कुजीन से लेकर मुगलिया स्‍वाद द्वारा पसंद किए जा रहे हैं।जिनकी डिमांड दिल्‍ली तो छोड़िये विदेशों तक फैली हुई है।आइये जानते हैं यहां की उन खास गलियों के बारे में जिनके अंदर रची-बसी है स्‍वाद और सुगंध की खूशबू, जो आपको यहां खिंचे चले आने पर करेगी मजबूर।

परांठे वाली गली

दिल्‍ली की बेहद खास जगह चांदनी चौक, जहां कपड़े से लेकर लजीज खानों की कई जायके आपको मिल जाएंगे। यहां की तंग गलियों में स्थित है परांठे वाली गली। यह गली परांठे की कई प्रकार की किस्‍मों से अटी है। ध्‍यान योग्‍य है कि यहां के परांठे शाकाहारी होने के साथ कई प्रकार के स्‍टफ से तैयार किए जाते हैं। जांकि आपके बजट के अनुकूल भी रहते हैं।

पकोड़े के शौकीनों की सेंटर है खानदानी पकोड़े वाला

पकोड़ों का शौकीन भला कौन नहीं होगा. दिल्ली की फेमस सरोजिनी नगर मार्केट से थोड़ा पहले रिंग रोड पर स्थित है खानदानी पकोड़े वाले की दुकान। ये दुकान उन लोगों के लिए बेहद खास है जोकि पकोड़ों के शौकीन हैं।एक छोटे से कमरे में संचालित इस दुकान में लगभग 10 से 12 वैरायटी के पकोड़े मिलते हैं। ब्रेड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा, गोभी और प्‍याज का पकोड़ा। उससे ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट होती है उसके साथ परोसी जाने वाली चटनी।

दीवान चंद के छोले भटूरे

पहाड़गंज में बने सीताराम दीवान चंद के मशहूर छोले-भटूरे को खाने वाला, इसका जायका कभी भूल ही नहीं सकता। यही वजह है कि खाने के शौकीन कई मतवाले दूर-दूर से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर उतरते हैं, केवल इनके छोले-भठूरों का लुत्‍फ उठाने के लिए। यहां के भठूरों की खासियत इसका स्टफ्ड टेस्ट और लाजवाब जायका है.

नार्थ इंडियन थाली चखें, राजू चूर चूर नान के पास

लंच में लाजवाब नार्थ इंडियन थाली का स्वाद चखना चाहते हैं तो पहुंच जाइए राजू चूर-चूर की दुकान पर। ऱोहिणी सेक्टर द्वारका में बनी दुकानों पर आप अपनी मनपसंद थाली ऑर्डर करवा सकते हैं. स्वादिष्ट जायके के साथ चूर-चूर नान थाली में आपको    सब्जी, दाल, रायता, मसालेदार प्याज और बटर नान चखने का मौका मिलेगा. अगर आप इस लाजवाब थाली को टेस्ट करना चाहते हैं तो आपको नेताजी सुभाष पैलेस जाना होगा.

देशी कुल्फी का अड्डा यानी रोशन की कुल्फी

अगर आप करोल बाग में शॉपिंग कर रहे हैं तो ऐसे में आपको वहां पर रोशन की कुल्फी को बिल्कुल भी मिस नहीं करनी चाहिए। यह दिल्ली में सबसे अच्छी कुल्फियों में से एक सर्व करता है।आपको यहां पर कुल्‍फी के कई फ्लेवर मिल जाएंगे। जिसमें इलायची, केसर, बादाम, अखरोट, केवड़ा आदि फ्लेवर में स्‍वादिष्‍ट देसी कुल्‍फी खाने को मिलेगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button