ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

UP के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की सर्वोच्च सदस्यता फेलो उपाधि से सम्मानित


लखनऊ।
प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को उनकी इंजीनियरिंग कार्यों में अटूट लगन एवं क्षमता को रखते हुए इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की सर्वोच्च सदस्यता फेलो उपाधि से सम्मानित किया गया। यह उपाधि इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ0 हेमन्त ठाकरे ने उन्हें प्रदान की गई।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गत आठ वर्षों में देश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हासिल की है। देश के इंजीनियर्स पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। वे हर समस्या का समाधान हल निकालने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने इंजीनियर्स से देश के विकास में एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया।


इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ0 हेमन्त ठाकरे ने बताया कि दुर्गा शंकर मिश्र ने आई0आई0टी0 कानपुर से बी0टेक की शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने 10 में से 10 ग्रेड अंक प्राप्त करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था।


डॉ0 हेमन्त ठाकरे ने यह भी बताया कि यूपी मुख्य सचिव मिश्र निरन्तर विकास कार्यों से जुड़े रहे हैं। चाहे वह आगरा का सौन्दर्यीकरण हो या फिर दिल्ली का सेण्ट्रल विस्टा का निर्माण कार्य अथवा देश में मेट्रो रेल का विस्तार कार्य, सब में इनकी सहभागिता रही है। इंजीनियरिंग कार्यों में अटूट लगन एवं क्षमता को दृष्टिगत रखते हुए ही दुर्गा शंकर मिश्र को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की सर्वोच्च सदस्यता फेलो उपाधि से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया।


इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स एशिया की सबसे बड़ी लगभग 102 वर्ष पुरानी तकनीकी संस्था है, जिसके देश-विदेश में 125 से अधिक सेन्टर हैं। इसते सदस्यों की संख्या लाखों में हैं। इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स निरन्तर अपने विभिन्न केन्द्रों, इंजीनियरिंग विद्यालयों एवं अन्य सम्बन्धित संस्थानों में नई-नई तकनीक के विस्तार हेतु गोष्ठी, कार्यशाला एवं कांफ्रेन्स आदि का आयोजन करती रहती है।


मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की सर्वोच्च सदस्यता फेलो उपाधि से सम्मानित किये जाने के अवसर पर इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ई0 वी0बी0 सिंह, यू0पी0 स्टेट सेण्टर के चैयरमैन इं0 मसर्रत नूर खाँ एवं पूर्व चेयरमैन इं0 आर0के0त्रिवेदी भी उपस्थित थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button