Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

शेयर मार्केट में आई साल के पहले दिन ‘सुनामी’, जानिए किन शेयरों में दिख रही सबसे ज्यादा तेजी

Share Market Update: नए साल के पहले दिन शेयर बाजार (Share Market) में काफी उथलपुथल देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट देखने को मिली लेकिन दिन चढ़ने के साथ-साथ निवेशकों का मूड भी बदलने लगा। आखिरकार सेंसेक्स और निफ्टी नए रेकॉर्ड के साथ बंद हुए। साल के पहले दिन शेयर बाजार (Share Market) गिरावट के साथ खुले लेकिन दिन खत्म होते-होते मामला पलट गया। BSE का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स करीब 32 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ जबकि निफ्टी 21,750 अंक के करीब पहुंच गया। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 19 गिरावट के साथ बंद हुए। DCB बैंक में 8 फीसदी की तेजी आई जबकि एयरटेल में 3 फीसदी गिरावट रही। इससे पहले शेयर बाजार (Share Market) साल के पहले दिन गिरावट के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में करीब 150 अंक की गिरावट आई जबकि निफ्टी भी 21,700 अंक के करीब पहुंच गया था। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही बाजी पलट गई। सेंसेक्स 32 अंक यानी 0.04 फीसदी की तेजी के साथ 72,272 अंक पर बंद हुआ जबकि निफ्टी50 इंडेक्स 11 अंक यानी 0.05 परसेंट तेजी के साथ 21,742 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान दोनों ने नया रेकॉर्ड छुआ। सेंसेक्स 72,562 अंक और निफ्टी 21,834 अंक पर पहुंचा।

Also Read: Latest Hindi News Share Market Update । News Today in Hindi

ब्रॉडर मार्केट में BSE मिडकैप इंडेक्स 0.54 फीसदी तेजी के साथ बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 37,159 अंक के ऑल-टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया। दूसरी ओर BSE स्मॉलकैप भी 43,095 अंक के लाइफटाइम हाई पर पहुंचने के बाद 0.73 फीसदी तेजी के साथ बंद हुआ। निफ्टी ऑटो और बैंक इंडेक्सेज में 0.1 फीसदी गिरावट रही जबकि निफ्टी मीडिया में 1.8 फीसदी तेजी रही। कारोबार के दौरान वोडाफोन आइडिया के शेयर में 15 फीसदी से अधिक तेजी आई और यह 52 हफ्ते के टॉप पर पहुंच गया। आखिरकार यह 6.05% की तेजी के साथ 16.99 रुपये पर बंद हुआ।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार ने कहा कि नए साल की शुरुआत इकॉनमी और मार्केट्स के लिए Goldilocks सीनेरियो है। इकॉनमी में ग्रोथ मोमेंटम स्ट्रॉन्ग है। इस साल GDP ग्रोथ के सात परसेंट रहने का अनुमान है जबकि अगले साल यह 6.7 परसेंट रह सकती है। कंपनियों की कमाई अच्छी रहने की उम्मीद है और बैंकिंग सिस्टम भी बेहतर स्थिति में है। सभी मैक्रोइकनॉमिक इंडिकेटर स्थिर हैं। चुनावों के बाद राजनीतिक स्थिरता भी तय दिख रही है। दुनिया की बात करें तो अमेरिकी अर्थव्यवस्था सॉफ्ट लैंडिंग की तरफ बढ़ रही है। 2024 में FPI इनफ्लो मजबूत रहने की उम्मीद है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button