उत्तर प्रदेशकरियरन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

UP Police Vacancy 2023: 5 साल के बाद निकली यूपी पुलिस की भर्ती…आयु सीमा में 3 साल की छूट

UP Police Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस Uttar Pradesh Police ने 5 वर्ष के बाद एक बड़ी भर्ती निकाली है. इस भर्ती में कॉन्स्टेबल के कुल 60244 खाली पद भरे जाएंगे. 27 दिसंबर 2023 यानी आज से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर कुछ ही देर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन online registration लिंक को एक्टिव करेगा. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यूपी सरकार ने युवाओं को एक बड़ी राहत देते हुए आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का फैसला लिया है. आइये जानते हैं इस फैसले के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती कितनी बदल जाएगी.

Also Read: Latest Hindi News UP Police Recruitment 2023 । News Today in Hindi

अभ्यर्थियों की मांग क्या थी

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नोटिफिकेशन Uttar Pradesh Police Constable Recruitment 2023 Notification जारी होने के बाद एक तरफ जहां युवाओं को इस बात की खुशी थी, तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी थे जिनकी मांग थी कि आयु सीमा में छूट दी जाए. ये वो अभ्यर्थी थे जो पिछले कई वर्षो से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे थे और लगातार तैयारी में जुटे थे. लेकिन जब 5 साल के बाद भर्ती निकाली गई तो वो अभ्यर्थी ओवरएज होकर बाहर हो गए. जिसके बाद ओवरएज अभ्यर्थियों ने आयु सीमा में छूट की मांग की और इस मांग को अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर एक अभियान को शुरू किया.

उत्तर प्रदेश सरकार ने क्या आदेश दिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओवरएज हुए सभी युवाओं को यूपी पुलिस UP Police भर्ती में शामिल होने का मौका दिया गया है. इस भर्ती के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने मंगलवार को आरक्षी नागरिक के कुल 60,244 पदों पर होने वाली सीधे भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु में तीन साल की छूट देने का आदेश दिया है. ओवरएज हुए अभ्यर्थियों के द्वारा आयु सीमा में छूट की मांग पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रमुख गृह सचिव संजय प्रसाद को इस संबंध में जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिया हैं. इससे पहले जनप्रतिनिधियों ने भी यूपी पुलिस भर्ती UP police recruitment में आयु सीमा छूट को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था. इसके साथ ही हाईकोर्ट में इसको लेकर याचिका भी दायर की गई थी. सामान्य वर्ग को सबसे ज्यादा नाराजगी आयु सीमा को लेकर थी. अभ्यर्थियों ने दलील दी थी कि भर्तियों में 5 साल की देरी होने से बहुत सारे युवाओं की आयु सीमा इससे अधिक हो चुकी है. जिससे उनको पुलिस में भर्ती में शामिल होने का मौका नहीं मिल पाएगा. आपको बता दें कि साल 2018 में कॉन्सटेबल के कुल 49,568 पदों पर भर्ती हुई थी. इनमें नागरिक पुलिस के 31,360 और PAC के 18,208 के पद शामिल थे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

क्या थी इससे पहले आयु सीमा

बोर्ड द्वारा पहले जारी किये गए नोटिफिकेशन में आयु सीमा 1 जुलाई 2023 को पुरुषों के लिए 18 साल से 22 साल यानी जिन अभ्यर्थियों का जन्म दो जुलाई 2001 से पहले और एक जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो. वहीं महिलाओं के लिए 18 साल से 25 साल यानी जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद न हुआ हो. इसके साथ ही एससी ( SC), एसटी ST, ओबीसी OBC वर्ग के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष

आयु सीमा में किसे मिलेगा छूट का लाभ

सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ये छूट मिलेगी. बोर्ड के द्वारा 23 दिसंबर 2023 को जारी नोटिफिकेशन में संशोधित समझा जाएगा. बोर्ड के द्वारा जारी किये गए नोटिस के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक (कॉन्स्टेबल) के पदों पर सीधी भर्ती 2023 के लिए महिला और पुरुष उम्मीदवारों की आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अब सामान्य वर्ग के 18 साल से 25 साल इसके साथ ही महिलाओं के लिए 18 साल से 28 साल व अन्य रिजर्व कैटेगरी की आयु सीमा 18 साल से 30 साल तक कर दी गई है.

ईडब्ल्यूएस (EWS) का लाभ किसे और कैसे मिलेगा

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस (EWS) को 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाएगा. आरक्षण पाने वाले अभ्यर्थियों के परिवार की समस्त स्त्रोंतों (वेतन,व्यवसाय, कृषि आदि) से साल की आय 8 लाख से कम होनी चाहिए. ईडब्ल्यूएस EWS प्रमाण पत्र इसी वित्तीय साल 2023-24 का होना चाहिए. जिन अभ्यर्थियों के द्वारा इस श्रेणी के तहत आवेदन किया जा रहा है. उन्हें आवेदन की आखिरी तारीख से पहले उपयुक्त प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य होगा. नही तो उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस Uttar Pradesh Police भर्ती प्रक्रिया क्या है

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (Uttar Pradesh Police Constable Recruitment) के 2 स्टेज होंगे, लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट होंगे. योग्य आवेदक लिखित परीक्षा में बैठ पाएंगे, परीक्षा ऑफलाइन (exam offline) मोड में होंगी. परीक्षा 3 अंकों की होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप (objective type) के 150 सवाल पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर को होगा इसके साथ ही नेगेटिव मार्किंग (negative marking) के 0.5 मार्क्स काटे भी जाएंगे.

नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला (normalization formula)भर्ती में लागू होगा

जारी किये गए नोटिफिकेशन Notification के मुताबिक पुलिस भर्ती प्रक्रिया में नॉर्मलाइजेशन normalization का भी फॉर्मूला लागू होगा. इसको आसान भाषा में समझते है. अभ्यर्थियों की संख्या के मुताबिक भर्ती परीक्षा एक ही दिन एक शिफ्ट में या एक से अधिक शिफ्ट या एक से अधिक दिन अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित की जा सकती है. परीक्षा में अगर एक से अधिक दिन या शिफ्ट में होती है तो नॉर्मलाइजेशन normalization लागू होगा.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

8 शहरों में होंगे फिजिकल टेस्ट

भर्ती बोर्ड कंपनियों को ने इस संबंध में नियम कानून से भी अवगत करा दिया है. इससे पहले जानकारी दी गई थी कि लिखित परीक्षा कराने के बाद फिजिकल टेस्ट जिन आठ शहरों में किया जाएगा उसमें प्रयागराज, बरेली, आगरा, गोरखपुर, लखनऊ,कानपुर, वाराणसी और मेरठ शामिल है. परीक्षा Examination कराने वाली एजेंसी agency से 16 अक्टूबर तक Expression Of Interest

अनारक्षितः 24102 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग: 16264 पद
ईड्ब्ल्यूएस (EWS) : 6024 पद
अनुसूचित जनजातिः 1204 पद
अनुसूचित जातिः 12650 पद
खाली कुल पदों की संख्या – 60244 पद

कौन लोग कर सकते है आवेदन

12वीं और 10वीं की परीक्षा मान्यता प्राप्त बोर्ड examination recognized board से होना चाहिए. इसके साथ ही DOEACC/NIELT सोसाइटी से कंप्यूटर में ‘O’ स्तर का प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो या प्रादेशिक सेना में न्यूनतम 2 साल की अवधि तक की सेवा की हो या फिर राष्ट्रीय कैडर कोर का ‘B’ प्रमाण पत्र प्राप्त उम्मीदवारों को परेफरेंस दिया जाएगा.

इतना वेतन मिलेगा

पुलिस कॉन्स्टेबल police constable पद पर नियुक्त किये गए उम्मीदवारों को पे बैंड 5200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतनमान में पे मैट्रिक्स 21700 रुपये का वेतन दिया जाएगा.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button