ट्रेंडिंग

आज धूमधाम से मनाया जाएगा ‘वीर बाल दिवस’ इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी लेंगे भाग..

veer bal diwas 2023: इस साल देशभर में वीर बाल दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। पिछले वर्ष कर्तव्य पथ पर 3000 बच्चों ने एक साथ मार्च किया था। इस साल भारत मंडपम् में इसका आयोजन किया गया हैं ।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 दिसंबर, 2023 को सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में ‘veer bal diwas ‘ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी झंडी दिखाएंगे।

दिसंबर की 21 से 27 की तारीख, यह ऐसा सप्ताह है जब पूरा सिख समुदाय और देश गर्व से भर जाता है। इस पूरे हफ्ते को शहीदी दिहाड़े के तौर पर मनाने की परंपरा (veer bal diwas ) चली आ रही है। यह 4 साहिबजादों और माता गुजरी जी को समर्पित किया गया है, जिन्होंने सिख धर्म की रक्षा के लिए खुद की जान तक कुर्बान कर दी, मगर मुगलों के सामने शीश नहीं झुकाया। न अपना धर्म बदला (veer bal diwas ) और न ही अंतिम समय तक झुकने को तैयार हुए।

वीर बाल दिवस मनाने की तैयारियां

आपको बता दें साल 2022 में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व वाले दिन देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narandra modi) ने 26 दिसंबर को घोषणा की थी कि बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत को ‘veer bal diwas ‘ के रूप में मनाया जाएगा। पिछले साल कर्तव्य पथ पर 3000 बच्चों ने एक साथ मार्च किया था। इस बार इस दिवस को मनाने की तैयारी पूरी हो गई है। भाजपा के नैशनल सेक्रेटरी मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि इस बार वीर बाल दिवस भारत मंडपम् में मनाया जाएगा। 26 दिसंबर, यानि मंगलवार को पीएम मोदी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। सिरसा ने बताया कि भारत मंडपम् में बच्चों द्वारा कीर्तन गायन किया जाएगा, मार्शल आर्ट होगा और वहीं अंदर ही बड़ी मार्च निकाला जाएगा। केंद्र सरकार पूरे समागम की तैयारियां करा रही है। गुरु हरिकिशन पब्लिक स्कूलों के बच्चे साहिबजादों की याद में मार्च करेंगे।



स्कूलों के अलावा विदेश में भी एंबेसियों और हाइ कमीशन ऑफिस में मनाया जाएगा

जानकारी के मुताबिक, इस बार भी सभी सरकारी दफ्तरों में, पेट्रोल पंप, रेलवे स्टेशन, स्कूलों के अलावा विदेश में भी एंबेसियों और हाइ कमीशन ऑफिस में ‘veer bal diwas ‘ मनाया जाएगा और हर धर्म के लोगों तक शहीदी इतिहास के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस बार काफी कुछ नया करने का प्लान है। देश के प्रधानमंत्री से लेकर राज्यपाल और उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री, डिप्लोमेट्स सभी को इसमें इनवाइट किया जाएगा। सिरसा ने बताया कि अभी से लोगों ने ‘veer bal diwas ‘ के समागम की जानकारी मांगनी शुरू कर दी है।

गुरुद्वारे में महान शहीदी समागम कराया जाएगा

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के हर छोटे-बड़े गुरुद्वारों में इस पूरे हफ्ते समागम होते हैं। वहीं वेस्ट दिल्ली के फतेह नगर स्थित गुरुद्वारा बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह में खास सफर-ए-शहादत, महान शहीदी समागम कराया जा रहा है। यहां रोजाना 28 दिसंबर तक दीवान सजाए जाएंगे जिसमें सुबह और शाम को कीर्तन से लेकर पाठ होगा। देश के कई नामी कीर्तनीय भी संगतों को निहाल करेंगे। गुरुद्वारे में कई सालों से सेवा कर रहे हरप्रीत सिंह मेहता और गुरप्रीत सिंह रिंटा ने बताया कि 22 दिसंबर सुबह 4:14 से अखंड पाठ रखा गया है। अब 28 की रात तक रोजाना कीर्तन और पाठ होंगे। सुबह-शाम लंगर चलता रहेगा। हरप्रीत ने कहा कि इस समागम में हरेक को अपने बच्चों के साथ आना चाहिए और उन्हें साहिबजादों की शहीदी ‘veer bal diwas ‘ के बारे में बताना चाहिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button