ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

यूपी पुलिस भर्ती में अखिलेश यादव से लेकर जयंत चौधरी की योगी सरकार से बडी मांग

Up Police Vacancy: UP पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की आयु सीमा में छूट देने की मांग लगातार हो रही है। UP पुलिस में भर्ती की प्रक्रिया को शुरू कराया जा रहा है। सरकार की ओर से जारी की गई भर्ती विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेर रहे विपक्षी दलों के हाथ से मुद्दा छिटकने की आशंका है। इसको देखते हुए अखिलेश यादव और जयंत चौधरी इस मुद्दे को उठा रहे हैं।


अभय सिंह राठौड़, लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ी संख्या में पुलिस विभाग में भर्ती निकाल कर युवाओं को तोहफा देने की कोशिश की थी, मगऱ अब इस भर्ती को लेकर विवाद हो गया है। दरअसल, पुलिस विभाग में निकली 60 हजार से ज्यादा सिपाही पद भर्ती में उम्र की सीमा विवाद का जड़ बताई जा रही है। इसको लेकर समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के बाद अब राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी ने आयु सीमा का मुद्दा उठाकर इसे तूल दे दिया है। जयंत चौधरी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर आयु सीमा में छूट देने की मांग की है। साथ ही अपने एक्स पर जयंत ने लिखा कि 5 साल बाद भी नहीं सुनी फरियाद। दरअसल, सोशल मीडिया पर आयु सीमा के मुद्दे पर अभ्यर्थियों की ओर से छूट की मांग की जा रही है।


रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मांग की है कि प्रदेश के युवाओं को भर्ती में आयु सीमा की छूट मिलनी चाहिए। जयंत ने पत्र में कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि आप (सीएम योगी) इसका संज्ञान लेकर प्रदेश के युवाओं की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करके मौजूदा भर्ती में आयु सीमा की छूट प्रदान करेंगे। RLD मुखिया ने पत्र के जरिए बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती को लेकर जारी विज्ञापन में आयु सीमा में कोई छूट नहीं दी गई है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए (UP Police) आयु सीमा 18 से 22 वर्ष है।

5 सालों में भर्ती न होने का उठाया मुद्दा

जयंत चौधरी ने आगे बताया कि प्रदेश में पिछली भर्ती 16 नंबर 2018 को हुई थी। इस तरह इन 5 सालों के दौरान पुलिस में कोई भर्ती न होने के चलते प्रदेश के लाखों युवा इस आयु सीमा से बाहर जा चुके हैं। उन्होंने पत्र के माध्यम से कहा कि इस तथ्य को देखते हुए इस अंतराल में भर्ती से वंचित प्रदेश के लाखों युवाओं की मौजूदा भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग एक दम औचित्यपूर्ण एवं न्यायसंगत है। वहीं यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव भी आवाज उठा चुके हैं।

अखिलेश ने भी की छूट देने की मांग

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों को 3 से 4 साल की आयु सीमा में छूट देने की मांग की है। अपने आधिकारिक एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘बेरोज़गार युवाओं और विपक्ष के दबाव से आख़िरकार उप्र में कई सालों के बाद पुलिस भर्ती निकली है। इस बीच कई युवा भर्ती का इंतज़ार करते-करते नौकरी पाने की उम्र पार कर गये। इसीलिए भाजपा सरकार इस भर्ती में अभ्यर्थियों को कम-से-कम 3-4 साल की छूट दे। बता दें हाल ही में यूपी पुलिस में सिपाही पद की भर्ती के लिए 60244 पदों का नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button