ट्रेंडिंग

White house: अमेरिका में पीएम मोदी के सम्मान के साथ दुनियाभर ने देखी भारत की धाक, इन समझौतों पर हुआ करार

White house: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका का राजकीय दौरा 24 जून यानी शनिवार सुबह समाप्त हो गया. दौरा खत्म होनें से पहले पीएम मोदी ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयो के कार्यक्रम को संबोधित किया. वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी (pm modi) ने कहा, यहां आज मिनी इंडिया (mini india) दिख रहा है. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी (PM MODI) ने वो उपलब्धियां भी सामने रखीं, जो इस 3 दिवसीय राजकीय दौरे से हासिल हुई हैं

राजकीय दौरा होने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा जितनी यादगार थी, इसकी उपलब्धियां भी उतनी ही ऐतिहासिक रहीं. व्हाइट हाउस का पहली बार आम भारतीयों के लिए खुलना, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का यह कहना है कि अमेरिका- भारत का संबंध 21वीं सदी के सबसे निर्णायक रिश्तों में से है, दो देशों के बीच रिश्तों की ऊंचाई के बारे में ही बता रहा था।

इस दौरान दोनों देशो के बीच कई समझौतो पर दस्तखत हुए है. जनरल इलेक्ट्रिक एयरोस्पेस और एचएएल संयुक्त रूप से एक 414 जेट इंजन बनेंगी. जिन्हे वायुसेना के लिए बन रहे स्वदेशी फाइटर जेट में लगाया जाएगा. इससे हमारी सैन्य क्षमता तो बढेंगी ही साथ ही एचएएल के पास इसकी तकनीक भी होगी. गौरतलब है कि अमेरिका ने उसके साथ सैन्य संधि करने वाले देशों को ही यह तकनीक दी गई है, भारत अकेला ऐसा देश है , जिसे अमेरिका के साथ सैन्य संधि न होने के बावजूद यह तकनीक मिल रही है ऐसे ही कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन गुजरात में सेमी कंडक्टर संयत्र लगाएगी, तो नासा और इसरो अगले साल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ( International Space Station) का दौरा करने के लिए एक संयुक्त मिशन (joint mission) के लिए तैयार हुए है

वहीं इससे पहले रोनाल्ड रीगन में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आप सबने जो अमेरिका में एक भारत-श्रेष्ठ भारत की तस्वीर बनाई है। इसके लिए आप सबको बधाई देता हूं। मुझे अमेरिका में जितना मान सम्मान मिल रहा है, इसका श्रेय अमेरिका (america) में आपकी मेहनत और अमेरिका के विकास के लिए किए जा रहे आपकी कोशिशो को दिया जाता है। अमेरिका (america) में रहने वाले मां भारती की हर संतान का अभिनंदन करता हूं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत में हो रही इस प्रगति का सबसे बड़ा कारण है भारत का आत्मविश्वास। 140 करोड़ भारतवासियों का आत्मविश्वास ही है जो देश आज प्रगति के राह पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने ये आत्म विश्वास हमसे जबरदस्ती छीन लिया गया था। लेकिन आज जो नया भारत हमारे सामने है, उसमें वो आत्मविश्वास लौट आया है। ये वो भारत (india) है, जिसे अपना रास्ता पता है, दिशा पता है। ये वो भारत है, जिसे अपने निर्णयों और संकल्पों पर कोई कन्फ्यूजन (confusion) नहीं है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button