चुनावदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Today political Headlines news Loksabha election: क्यों खेला बीजेपी ने बांसुरी स्वराज पर दाव, भाजपा से क्या रिश्ता है

Today political Headlines news Loksabha election: बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव (Today political Headlines news Loksabha election) के लिए दिल्ली की 5 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। BJP ने इस बार दिल्ली में 5 से 4 सीटों पर नए उम्मीदवारों को उतारा है। उसमें एक नाम बांसुरी स्वराज का भी है। आइए जानते हैं कौन हैं नई दिल्ली की सीट से BJP की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज…

BJP यानि भारतीय जनता पार्टी ने आने वाले लोकसभा चुनाव के (Today political Headlines news Loksabha election) लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। जिसमें पार्टी ने दिल्ली की 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है। इस बार BJP ने नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है। कौन हैं बांसुरी स्वराज और कैसा रहा है उनका अब तक का सफर?

बांसुरी स्वराज ने कहां से की हैं पढ़ाई

नई दिल्ली की सीट से बीजेपी ने (Today political Headlines news Loksabha election) जिस उम्मीदवार पर भरोसा जताया है वो और कोई नहीं पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी हैं। बांसुरी स्वराज का जन्म दिल्ली में 1982 में हुआ था। उन्होंने इंग्लैंड की University of Warwick से अंग्रेजी साहित्य में बैचलर किया है। इसके साथ ही उन्होंने कानून की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री लंदन के BPP LAW School से हासिल की है। बांसुरी स्वराज ने अपना मास्टर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरा किया है।

सुप्रीम कोर्ट में करती हैं वकालत

बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज इस वक्त सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं। बता दें कि अपनी वकालत की पढ़ाई पूरी करके बांसुरी दिल्ली आ गईं और साल 2007 में दिल्ली बार काउंसिल में शामिल हुई थीं। बांसुरी स्वराज को कानूनी पेशे में काम करते हुए 16 साल से अधिक का वक्त हो गया हैं। उन्होंने रियल एस्टेट, कांट्रेक्ट और टैक्स आदि से जुड़े कई आपराधिक मामलों के केस हैंडल किए हैं। बता दें कि बांसुरी स्वराज X (पूर्व ट्विटर) पर काफी एक्टिव रहती हैं और राजनीतिक (Today political Headlines news Loksabha election) और सामाजिक मुद्दों के साथ ही महिला सशक्तिकरण पर भी अपने विचार शेयर करती हैं।

पिछले साल बनीं दिल्ली प्रदेश के विधि प्रकोष्ट की प्रदेश सह-संयोजक

पिछले साल 26 मार्च को श्री बांसुरी स्वराज को बीजेपी ने दिल्ली प्रदेश के विधि प्रकोष्ठ का प्रदेश सह- संयोजक बनाया था। उसके बाद इस बार लोकसभा चुनाव में (Today political Headlines news Loksabha election) उनके कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। नई दिल्ली की सीट दिल्ली की खास सीटों में से एक है। अभी इस सीट पर मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। बीजेपी ने उनका पत्ता काटकर इस बार बांसुरी स्वराज को दे दिया है।

2019 में BJP ने जीती थीं Delhi  की सातों सीटें

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया और दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों (Today political Headlines news Loksabha election) पर जीत हासिल की. दिल्ली में BJP ने उन चुनावों में कुल 56.9 फीसदी वोट हासिल किए थे. हालांकि, इस बार पार्टी को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन कर लिया है. दोनों पार्टियों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, आम आदमी पार्टी दिल्ली में 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. पिछले चुनाव में 7 में से 5 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे थे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button